scorecardresearch

Gastroesophageal Reflux Disease: हिना खान को हुई पेट से जुड़ी ये बीमारी, रमजान में फैंस से मांग रहीं मदद

हिना खान टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस हैं. हिना कश्मीरी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं. हिना को ये रिश्ता क्या कहलाता है सीरियल से लोकप्रियता मिली.

Hina Khan Hina Khan
हाइलाइट्स
  • हिना खान को हुई ये बीमारी

  • फैंस से मांगी मदद

एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) से जूझ रही हैं. हिना ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है. हिना खान अस्थमा की पेशेंट भी हैं. इसका खुलासा उन्होंने 'खतरों के खिलाड़ी 8' में किया था.

इंस्टाग्राम पर दी जानकारी

अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट (Instagram Post) में हिना ने लिखा- मुझे गंभीर गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD) है. इस बीमारी के चलते मैं रमजान का रोजा रखूंगी तो इससे मेरी हालत और भी खराब होगी. मां कहती हैं कि इसमें अजवा खजूर मददगार होता है. क्या आप कुछ घरेलू उपचार/नुस्का सुझा सकते हैं? कमेंट में बताएं, डीएम न करें...हिना ने इस पोस्ट के साथ एक तस्वीर भी साझा की है, इसमें उनके हाथ में खजूर जैसा ड्राईफ्रूट नजर आ रहा है.

क्या होती है ये बीमारी

ये एक क्रॉनिक डिजीज है और होता है जब पेट का एसिड खाने की नली में प्रवाहित होने लगता है. वीक में दो बार से ज्यादा एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन जीईआरडी का संकेत हो सकता है. यह अपच जैसा महसूस हो सकता है. इसके लक्षणों में खाने के बाद पेट में जलन, सीने में जलन के साथ दर्द शामिल है जो आमतौर पर खाने के बाद होता है और लेटने पर बढ़ जाता है.

 

भारत में बेहद कॉमन है ये बीमारी

लाइफस्टाइल में बदलाव और दवा से राहत आमतौर पर अस्थायी होती है. कई बार दर्द इतना ज्यादा होता है कि आपको पेन किलर की जरूरत पड़ सकती है. भारत में ये बीमारी बेहद कॉमन है और हर साल इसके 10 मिलियन से ज्यादा केस सामने आते हैं. जीईआरडी समय के साथ आपके Esophagus के टिशूज को नुकसान पहुंचा सकता है. GERD अस्थमा को भी ट्रिगर कर सकता है. 

लोगों ने हिना को बताए देसी नुस्खे

एक यूजर ने हिना को सलाह देते हुए लिखा- सौंफ का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. एक यूजर ने लिखा- जीरा, सौंफ और अजवाइन को पानी में उबालकर पूरे दिन पिएं. वहीं एक ने हिना को गर्म पानी के साथ खाली पेट सौंफ चबाने की सलाह दी.

कौन हैं हिना खान
हिना खान टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस (Tv Actress) हैं. हिना कश्मीरी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं. हिना को ये रिश्ता क्या कहलाता है (yeh rishta kya kehlata hai) सीरियल से लोकप्रियता मिली. इस सीरियल में उन्होंने अक्षरा का रोल प्ले किया था. हिना खान टीवी शोज के एक एपिसोड के लिए दो लाख रुपये चार्ज करती हैं.