scorecardresearch

सर्दी में Ear Pain से हैं परेशान तो इन Home Remedies से मिल सकती है बड़ी राहत

Home Remedies for Ear Pain: सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम की तरह कान दर्द भी आम समस्या है. लेकिन इसका दर्द असनीय होता है. कान दर्द का इलाज घर पर भी कर सकते हैं. किचन में मौजूद चीजों से इसका इलाज कर सकते हैं. लेकिन इसके इलाज से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए.

कान दर्द का घरेलू इलाज (फाइल फोटो) कान दर्द का घरेलू इलाज (फाइल फोटो)

सर्दी के मौसम में कई तरह की छोटी-छोटी समस्याएं आ जाती हैं. सर्दी-जुकाम, जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं. सर्दी की वजह से कान में दर्द या सूजन की दिक्कत भी आम है. लेकिन अगर कोई इंसान कान दर्द की समस्या से पीड़ित है तो ये बहुत ही दर्दनाक अनुभव होता है. कान बहुत संवेदनशील अंग है. इसलिए इस समस्या को इग्नोर नहीं किया जा सकता है.

दर्द से निजात के घरेलू उपाय-
अगर कान में दर्द है तो उससे राहत पाने के कई घरेलू उपाय हैं. चलिए आपको बताते हैं कि घर पर कैसे कान के दर्द से निजात पाया जा सकता है.

तुलसी रस से मिलेगी राहत-
तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं. अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो कान के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले तुलसी के कुछ पत्तों को पीस लेना चाहिए. इसके रस को छानकर एक से दो बूंद कान में डालना चाहिए. इससे कान दर्द से राहत मिलेगा.

जैतून का तेल भी होता है कारगर-
जैतून के तेल से भी कान के दर्द या सूजन को ठीक किया जा सकता है. सबसे पहले एक चम्मच जैतूल के तेल को गर्म करें. उसके बाद उसे ठंडा कर लें. इसके बाद तेल की एक या दो बूंद कान में डालें.

लौंग का तेल होता है फायदेमंद-
लौंग के तेल को दर्द निवारक कहा जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुणे होते हैं. कान दर्द को ठीक करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच तिल के तेल में एक लौंग डालकर उबाल लें. ठंडा होने के बाद तेल को छान लें और तेल की एक या दो बूंद कान में डालें. इससे राहत मिलेगी.

लहसुन औ अदरक से भी फायदा-
अगर कान में सूजन आ गया है तो लहसुन और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इससे काम का सूजन कम होता है. इसके लिए लहसुन की 3 कलियां गर्म करके उसमें नमक मिलाकर कपड़े में रखकर कान की सेंकाई करें. अदरक के रस को निकाल लें और कान के पास त्वचा पर लगाएं. इससे दर्द या सूजन से राहत मिलेगी.

बेल से भी मिलती है राहत-
बेल के पेड़ की जड़ को नीम के तेल में डुबा कर उसे जला लें. इसमें से जो तेल रिसेगा, उसे कान में डालें. इससे कान दर्द में राहत मिलती है.

मेथी भी इलाज में कारगर-
कान दर्द में मेथी के इस्तेमाल से भी राहत मिल सकती है. इसके लिए सबसे पहले मेथी को पीसकर गाय के दूध में मिलाकर इसकी कुछ बूंदे कान में डालें. इससे कान का इंफेक्शन ठीक होता है.

आम के पत्ते का इस्तेमाल फायदेमंद-
कान दर्द में आम के पत्ते का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है. इसके लिए आम के पत्ते को पीसकर रस निकाल लें और ड्रॉपर की सहायत से 2 से 3 बूंद कान में डालें. इससे कान दर्द में राहत मिलती है.

इलाज में अजवाइन भी कारगर-
कान दर्द में अजवाइन भी कारगर दवा है. इसके लिए अजवाइन को सरसों के तेल में मिलाकर गुनगुना कर लें. इसके बाद उसे कान में डालें. इससे कान दर्द से राहत मिलती है.

(डिस्क्लेमर: ये सुझाव सिर्फ जानकारी के लिए है. अगर आप इस घरेलू उपाय को अपनाना चाहते हैं तो इससे पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और सलाह लें.)

ये भी पढ़ें: