scorecardresearch

Health Tips: रखें अपने दिल का ख्याल, हृदय को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

दिल आपके शरीर का सबसे अहम हिस्सा है, ऐसे में आपके दिल का ख्याल रखना भी आपकी जिम्मेदारी है. छोटी-छोटी आदतें आपको दिल की बीमारी से छुटकारा दिला सकती हैं.

दिल दिल
हाइलाइट्स
  • हेल्दी डाइट लेना है बेहद जरूरी

  • धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है हृदय. अगर हृदय अपना काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति का जीवन समाप्त हो जाता है. इसलिए आपको अपने हृदय का ख़ास ख्याल रखना चाहिए. आपके कुछ आदतों की वजह से आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है. जैसे बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना, नमक का ज्यादा सेवन करना, खराब जीवनशैली, बाहर का खाना खाने और कोल्ड ड्रिंक्स पीना. ऐसे में हम यहां आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं.

इन घरेलू उपाय से हृदय को रखें स्वस्थ:

हेल्दी डाइट
हेल्दी डाइट स्वस्थ हृदय के लिए बहुत जरुरी होता है. हेल्दी डाइट लेने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, नट्स और फलों को शामिल करना चाहिए.

एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज शरीर को तंदुरुस्त रखने के साथ दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. एक्सरसाइज आप अपने समय के अनुसार कभी भी कर सकते हैं. एक्सरसाइज करने से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं. हर रोज एक्सरसाइज करने से हृदय रोग का खतरा कम होता है. अगर आप भी अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो रोजाना एक्सरसाइज करें.

भरपूर नींद लें
भरपूर नींद लेने से भी हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. सोते समय शरीर के डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं. इसलिए हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आपको रोजाना करीब 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. बता दें नींद पूरी होने से आप फ्रेश फील करेंगे और आपको स्ट्रेस भी कम होगा.

धूम्रपान न करें
धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है. ये हृदय की हेल्थ पर सीधा असर डालता है. धूम्रपान और तंबाकू रक्त वाहिकाओं और हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं. वहीं लगातार धूम्रपान करने से हार्ट संबंधित बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. अगर आप धूम्रपान करते हैं तो सावधान हो जाएं.