scorecardresearch

अगर आपके जूतों से भी आती है बदबू तो इन घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा छुटकारा...आपसे दूर नहीं भागेंगे लोग

अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग सबके सामने जूते उतारने से कतराते हैं. इसका एक कारण ये है कि इन लोगों को डर रहता है कि कहीं इनके जूतों की गंदी बदबू इन्हें सबके सामने शर्मिंदा न कर दे. हालांकि इस समस्या से छुटकारा पाने के कई घरेलू उपाय हैं जो हम आपको आज बताएंगे.

Smell from shoes Smell from shoes
हाइलाइट्स
  • सेब के सिरके में रखें पैर

  • रोजाना बदलें मोजे

कई लोगों के लिए जूतों से बदबू आने की समस्या बहुत बड़ी होती है. अक्सर ऐसे लोगों को सबके सामने जूते उतारने में बहुत ही शर्म महसूस होती है. जूतों से बदबू आने का कारण बैक्टेरिया होता है जो पसीने के साथ मिलकर बदबू पैदा करती है. केवल बदबू ही नहीं बल्कि अगर आपके जूते गंदे भी हैं तो गंदगी आपके पैरों में भी चिपक सकती है. शरीर की बदबू को दूर करने के लिए तो आप परफ्यूम या डियोडरेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जूतों की बदबू हटाने के लिए आप क्या करते हैं? आज हम आपको ऐसे ही कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

सेब का सिरका
सेब के सिरके से पैर धोने से इस समस्या से तुरंत निजात मिलेगी. इसके लिए एक टब गर्म पानी में सेब का सिरका डालें और अपने पैरों को इसमें थोड़ी देर डालकर रहें. इससे आपके पैरों की दुर्गंध बिल्कुल निकल जाएगी.

चावल का पानी
चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान लें. अब इस पानी में अपने पैरों को डुबोएं, पैरों की गंदी बदबू खत्म हो जाएगी.

टी-बैग
जूतों की बदबू दूर करने के लिए सबसे पहले टी बैग को उबलते हुए पानी में कुछ देर के लिए डाल दें. अब इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और टी बैग्स को कुछ देर अपने जूतों में ही रहने दें. कुछ देर बाद आपके जूतों की बुरी बदबू ये टी बैग्स सोख लेंगे और उनसे बदबू आना बंद हो जाएगी.

रोजाना बदलें मोजे
सबसे पहले इस समस्या से निजात पाने का तरीका ये है कि आप अपने मोजें रोज बदलें. रोजाना एक ही मोजे पहनने से उसमें पसीना आता है और बदबू आने लग जाती है. गंदे मोजे आपकी स्किन के साथ रिएक्ट करते हैं और बैक्टेरिया पैदा होते हैं जिनकी वजह से बदबू आने लगती है.

बेकिंग सोडा
जूतों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप अपने जूतों में बेकिंग सोडा छिड़क लें. इसके लिए आपको रात में जूते में बेकिंग सोडा छिड़कना होगा. इसके बाद सुबह उठकर उसे साफ कर लें. इससे आपके जूतों में मौजूद बैक्टेरिया खत्म हो जाएंगे.