scorecardresearch

Diabetic Patient: डायबिटीज के रोगियों में हाई और लो ब्लड शुगर लेवल से भी होता है सिरदर्द, जानें इससे बचाव के उपाय

अगर आपको डायबिटीज है, तो हो सकता है आपके सिरदर्द का कारण हाई और लो ब्लड शुगर लेवल हो. ब्लड शुगर का लेवल ऊपर और नीचे जाता है, इसलिए एपिनेफ्रीन और नॉरपेनेफ्रिन जैसे हार्मोन के स्तर में बदलाव के कारण लोगों में सिरदर्द हो सकता है.

diabetic patient diabetic patient
हाइलाइट्स
  • हाई और लो ब्लड शुगर लेवल से भी होता है सिरदर्द

  • जानें इससे बचाव के उपाय

सिरदर्द की परेशानी काफी आम है. क्या रोज सुबह उठते ही आपका सिरदर्द होने लगता है? क्या नींद खुलने के साथ ही आपको भारीपन महसूस होता है...अगर इन सवालों के जवाब हां हैं तो आपको अपनी हेल्थ को लेकर अधिक गंभीर होने की जरूरत है.सिरदर्द और मांसपेशियों में तनाव का असल कारण पता लगाना अक्सर मुश्किल होता है. बुखार की तरह, सिरदर्द भी डायबिटीज सहित कई और वजहों से हो सकता है.

अगर आपको डायबिटीज है, तो हो सकता है आपके सिरदर्द का कारण हाई और लो ब्लड शुगर लेवल हो. ब्लड शुगर का लेवल ऊपर और नीचे जाता है, इसलिए एपिनेफ्रीन और नॉरपेनेफ्रिन जैसे हार्मोन के स्तर में बदलाव के कारण लोगों में सिरदर्द हो सकता है. तो, अगर आपको डायबिटीज है, तो क्या सिरदर्द ब्लड शुगर में वृद्धि या गिरावट का संकेत देता है? आइए जानते हैं इसका जवाब...

हाई ब्लड शुगर लेवल से भी हो सकता है सिरदर्द
डायबिटीज वाले रोगियों में सिरदर्द हाई और लो ब्लड शुगर लेवल के से जुड़ा हुआ हो सकता है. हाइपरग्लेसेमिया आमतौर पर केवल उन लोगों को ही प्रभावित करता है, जो लोग गंभीर रूप से इस बीमारी के साथ जी रहे हैं.  इसमें शरीर ज्यादा ग्लूकोज को खत्म करने की कोशिश करता है, जिससे बार-बार यूरिन आता है. नतीजतन, प्रभावित व्यक्ति के शरीर में डिहाइड्रेशन और सूजन होने लगती है, जिससे दिमाग की रक्त वाहिकाओं में संकुचन होता है. यही हाइपरग्लाइकेमिया वाले लोगों में सिरदर्द का कारण बनता है.

diabetes

सुबह का सिरदर्द लो ब्लड शुगर से जुड़ा
डायबिटीज वाले लोगों में लो ब्लड शुगर लेवल से पीड़ित व्यक्ति के दिमाग में ग्लूकोज की कमी के कारण सिरदर्द का अनुभव करता है. सुबह-सुबह सिरदर्द खासतौर से हाइपोग्लाइकेमिया का लक्षण हो सकता है.

डायबिटीज वाले रोगियों में सिरदर्द का इलाज
ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करके हाइपोग्लाइकेमिया या हाइपरग्लाइकेमिया के कारण होने वाले सिरदर्द का इलाज किया जा सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि जिन लोगों को नियमित सिरदर्द होता है, उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि सिरदर्द दूसरे कारणों से भी हो सकता है, जैसे कि कमजोर नजर, एंग्जाइटी, तनाव, माइग्रेन, साइनस आदि. इसलिए जरूरी है कि ब्लड शुगर लेवल को लगातार मॉनिटर किया जाए.

कितना होना चाहिए ब्लड शुगर लेवल
सीडीसी के अनुसार, सुबह मापा गया ब्लड शुगर 99 मिलीग्राम/डीएल या उससे कम सामान्य है, 100 से 125 मिलीग्राम/डीएल इंगित करता है कि आपको प्रीडायबिटीज है, और 126 मिलीग्राम/डीएल या इससे अधिक यह इंगित करता है कि आपको डायबिटीज है. 

डायबिटीज के लक्षण
प्यास का बढ़ना, कंपकंपी, भ्रम, थकान, वजन कम होना, थकान महसूस होना भूख, धुंधला दिखाई देना और घावों का लंबे समय तक ठीक होना डायबिटीज के कुछ सामान्य लक्षण है. डायबिटीज को समय पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है और अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए तो इससे दूसरी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.