scorecardresearch

Health Tips for Summers: गर्मियों के मौसम में ऐसे रखें अपना रुटीन, आइसक्रीम और फ्रूट को इस तरह से कर सकते हैं डाइट में शामिल

डॉक्टर मेघा बताती हैं कि गर्मियों में लोगों को सबसे ज्यादा डायरिया, कोंस्टिपेशन, डिहाइड्रेशन और एसिडिटी जैसी समस्याएं आती हैं. इसलिए वॉटर बेस्ड डाइट ज्यादा लेनी चाहिए. ज्यादा से ज्यादा लिक्विड जूस, नींबू पानी, नारियल पानी आदि लेना चाहिए.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • गर्मी के मौसम में रखें सेहत का ध्यान

  • डाइट में करें छोटे-बड़े सुधार

गर्मियों का मौसम आते ही बहुत से बदलाव होते हैं फिर चाहे तापमान हो या हमारा स्वास्थ्य. इस मौसम में कई बार लोग कभी डीहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं तो कभी अचानक से कमजोरी महसूस करने लगते हैं.

ऐसे में, हमने बात की क्लिनिकल न्युट्रिशनिस्ट डॉ. मेघा जैना और हेड क्लिनिकल न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. उपासना शर्मा से. जिन्होंने बताया कि गर्मी में स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए. इससे आपको दवाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी.

उन्होंने यह भी बताया कि ऐसे मौसम में किस तरह की डाइट लेनी चाहिए और घर से बाहर निकलते समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिएं.

लिक्विड डाइट पर दें जोर

डॉक्टर मेघा बताती हैं कि गर्मियों में लोगों को सबसे ज्यादा डायरिया, कोंस्टिपेशन, डिहाइड्रेशन और एसिडिटी जैसी समस्याएं आती हैं. इसलिए वॉटर बेस्ड डाइट ज्यादा लेनी चाहिए. ज्यादा से ज्यादा लिक्विड जूस, नींबू पानी, नारियल पानी आदि लेना चाहिए.  

Dr. Megha Jaina, Clinical Nutritionist

मीठा में खाएं ये चीजें

डॉ. मेघा कहती हैं कि अगर आपका मीठा खाने का मन है तो बाहर के स्वीट्स को पूरी तरह से अवॉइड करें. बाहर के खाने से बेहतर है कि आप मीठे में आम खा लें. आम आपकी मीठा खाने की इच्छा को भी पूरा करेगा और यह हेल्दी डाइट भी है. 

हालांकि आम खाते वक्त ध्यान रहे कि आप इसे एक अलग मील की तरह खाएं. न कि लंच या डिनर के बाद. यदि आप इसे मिड मॉर्निंग में या फिर कंप्लीट मील के तौर पर खाते हैं तो आपका वजन कभी भी नहीं बढ़ेगा. क्योंकि इसमें शुगर कंटेंट भरपूर मात्रा में होता है इसलिए आपके बॉडी में बैलेंस बनाए रखता है. 

इसके अलावा लोग गर्मियों में आइसक्रीम भी खाना पसंद करते हैं. आइसक्रीम खाइए, इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन यह खाना खाने के बाद कभी न खाएं. आइसक्रीम को भी आप एक मिड मील की तरह खाएं क्योंकि आइसक्रीम को डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है.

लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत

गर्मी के मौसम में लोग खासतौर पर लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझते हैं. ऐसे में आप ध्यान रखें कि आप अपना कोई भी मील स्किप न करें. ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए एक टाइम का खाना स्किप कर देते हैं. यह बहुत ही गलत आदत है. 

बाहर धूप से घर आते ही क्या करें

अक्सर लोग कड़ी धूप से घर आने के बाद ठंडा पानी पीते हैं. इसकी बजाय सबसे पहले आपको अपने बॉडी टेंपरेचर को रूम टेंपरेचर के बराबर करना चाहिए. ठंडे पानी की बजाय सादा पानी लें या फिर कोई ऐसा तरल पदार्थ जो सामान्य तौर पर ठंडा हो. 

इसके बाद आप सलाद या फल खाएं. इसके बाद ही आप अपना खाना खाएं. कई बार धूप से आने के बाद लोग तुरंत खाना खा लेते हैं जिससे उन्हें डायरिया की शिकायत होती है. इसीलिए आप एक-एक करके चीजें करें.

क्या नहीं करना चाहिए?

डॉ. उपासना ने बताया कि गर्मियों में अक्सर हम राहत के लिए ठंडे मीठे शरबत पी लेते हैं. लेकिन यह शरबत बेहद हानिकारक होते हैं क्यूंकि इसमें सिर्फ शुगर कंटेंट होता है. इससे आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ने के साथ-साथ आपका वजन बढ़ने का भी खतरा होता है. बाहर का खाना कम से कम खाएं और तले पदार्थों से दूर रहें.
 
न करें फास्ट

यह सलाह उन लोगों के लिए भी है जो डाइटिंग कर रहे हैं. अक्सर डाइटिंग में लोग फास्ट करते हैं और खाना स्किप कर देते हैं. ऐसा करने से आपकी सेहत पर असर पड़ता है. इसलिए गर्मियों के मौसम में फास्ट नहीं करना चाहिए. 

साथ ही, अपनी डाइट में एक प्याज जरूर शामिल करें. हमेशा अच्छा और हेल्दी ब्रेकफास्ट करके ही घर से निकलें.