scorecardresearch

Human Brain: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के दिमाग का तापमान ज्यादा, इस वक्त कम गर्म होता है माइंड

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का दिमाग ज्यादा गर्म होता है. ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में ये जानकारी सामने आई है. अध्ययन में ये भी बताया गया है कि हमारे शरीर की तुलना में हमारे दिमाग का टेम्परेचर हमेशा ज्यादा रहता है.

Human Brain Human Brain
हाइलाइट्स
  • महिलाओं का दिमाग आधा डिग्री ज्यादा गर्म

  • रात में कम गर्म होता है दिमाग

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का दिमाग ज्यादा गर्म होता है. ब्रिटेन में हुई एक रिसर्च में यह जानकारी सामने आई है. इसके मुताबिक अगर आपका दिमाग पूरी तरह से हेल्दी है तो इसका तापमान आपके शरीर के मुकाबले ज्यादा रहना चाहिए.

इतना होता है हमारे दिमाग का तापमान

हमारे शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है, जबकि हमारे दिमाग का औसतन तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रहता है. जोकि आपके शरीर के मुकाबले 2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. इतना ही नहीं दिमाग के अंदरूनी हिस्सों का तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो सकता है.

महिलाओं का दिमाग आधा डिग्री ज्यादा गर्म

इस अध्ययन में ये जानकारी भी सामने आई है कि महिलाओं के दिमाग का तापमान पुरुषों के मुकाबले आधा डिग्री तक ज्यादा गर्म होता है. पीरियड साइकिल के दौरान महिलाओं के दिमाग का तापमान ज्यादा हो जाता है. स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि ज्दायातर महिलाओं के दिमाग का तापमान 40 डिग्री से ऊपर होने की संभावना ज्यादा होती है. दिमाग के एक हिस्‍से थैलेमस में पुरुषों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहता है. वहीं, महिलाओं में इस जगह का तापमान 40.90 डिग्री सेल्सियस रहता है. 

रात में कम गर्म होता है दिमाग

कैंब्रिज में मॉलिक्यूलर बायोलॉजी विभाग में कार्यरत नीना रेचोरजेक की टीम ने अध्ययन में 20 और 40 साल की उम्र वाले 40 स्वस्थ लोगों को शामिल किया. दोपहर के दौरान प्रतिभागियों के दिमाग का तापमान सबसे ज्यादा था और रात में सबसे कम था. उन्होंने बताया कि दिमाग के तापमान में दिन में एक डिग्री सेल्सियस का उतार चढ़ाव होता है. वैज्ञानिकों ने उन रोगियों के दिमाग के डेटा को भी मैच किया, जिन्हें दिमाग की चोटें लगी थीं.