scorecardresearch

भारत ने जानवरों के लिए भी बना ली कोविड वैक्सीन, जानिए Anocovax के बारे में सब कुछ

इस वैक्सीन को बनाने वाले संस्थान की मानें तो ऐसा नहीं है कि इसे केवल पालतू जानवरों को ही दिया जा सकता है. बल्कि इसे कुत्तों, शेरों, तेंदुओं, चूहों और खरगोशों के लिए सुरक्षित माना जा रहा है.

पेट्स पेट्स
हाइलाइट्स
  • जानवरों के लिए बनाई गई कोविड वैक्सीन

  • कोविड का पता लगाने के लिए बनाई गई टेस्ट किट

कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनिया भर में कई तरह की वैक्सीन है. हालांकि फिर भी इसके जानवरों से फैलने का खतरा लगातार बना रहता है, क्योंकि जानवरों को सतर्क नहीं रखा जा सकता है. लेकिन भारत ने अब जानवरों के लिए भी कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है. भारत के पास अब जानवरों को संक्रमण से बचाने के लिए एक कोविड-19 वैक्सीन है. इस वैक्सीन का नाम एनोकोवैक्स (Anocovax) है. एनोकोवैक्स को हरियाणा के आईसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्वाइन (ICAR-National Research Centre on Equines) ने बनाया है.

ये वैक्सीन कोरोना के कई वेरिएंट जैसे डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों के लिए सुरक्षा प्रदान करेगा. इसके अलावा संस्थान ने जानकारी दी है कि कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानवरों के लिए देश में बनी पहली कोविड -19 वैक्सीन लॉन्च किया है. इसके अलावा संस्थान ने जानवरों के लिए एंटीबॉडी डिटेक्शन किट भी लॉन्च की है. 

क्या है इस वैक्सीन की खासियत?
इस वैक्सीन को बनाने वाले संस्थान की मानें तो ऐसा नहीं है कि इसे केवल पालतू जानवरों को ही दिया जा सकता है. बल्कि इसे कुत्तों, शेरों, तेंदुओं, चूहों और खरगोशों के लिए सुरक्षित माना जा रहा है. ये वैक्सीन एक निष्क्रिय सार्स-कोव-2 डेल्टा (कोविड-19) टीका है. इसमें सहायक के रूप में एलहाइड्रोजेल भी होता है. ये वैक्सीन डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों वेरिएंट के लिए प्रभावी है.

वायरस का पता लगाने के लिए बनाई गई टेस्ट किट
जानवरों में SARS-CoV-2 के खिलाफ एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए एक किट भी बनाई गई है. CAN-CoV-2 एलिसा किट एक संवेदनशील और विशिष्ट न्यूक्लियोकैप्सिड प्रोटीन-आधारित अप्रत्यक्ष एलिसा किट (ELISA Kit) है. ये एंटीबॉडी डिटेक्शन किट भारत में बनी है और इसके लिए पेटेंट भी फाइल कर दिया गया है. 

क्या इंसान से जानवरों में हो सकता है कोविड?
गौरतलब है कि पहले हुए अध्ययनों में इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई थी, जानवर, खास तौर पर पालतू जानवर, कोविड की चपेट में आ सकते हैं या नहीं. लेकिन अब हुए अध्ययनों से पता चला है कि पालतू जानवर अपने कोरोना पीड़ित मालिकों के संपर्क में आने से कोविड पॉजिटिव हो सकते हैं.  लेकिन इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि जानवरों को इंसानों को कोविड से हो सकता है.