scorecardresearch

Foods for Cold-Cough: सर्दी-जुकाम और गले की खराश से हैं परेशान तो खाएं ये फूड्स, इम्यूनिटी बूस्ट के साथ जल्द ही मिलेगी राहत

मार्च का महीना शुरू हो रहा है और इसके साथ ही मौसम में बदलाव भी देखने को मिल रहा है. तापमान में उतार चढ़ाव की वजह से लोग सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ फूड्स के बारें में बता रहे हैं जिसका सेवन आपको इन समस्याओं से राहत दिला सकता है.

Foods for Cold-Cough Foods for Cold-Cough
हाइलाइट्स
  • सर्दी-जुकाम में रामबाण है अदरक का काढ़ा

मौसम बदल रहा है ऐसे में खुद का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. अक्सर लोग इस तरह के मौसम में लापरवाह हो जाते हैं. और यही लापरवाही भारी पड़ जाती. लोग कई तरह के इन्फेक्शन के शिकार हो जाते हैं. इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी खांसी और जुकाम की समस्या से परेशान दिखते हैं. मौसम बदलने की वजह से खेल की खराश, नाक बहना  सिर दर्द होना इस तरह के तमाम स्वास्थ्य समस्याओं से लोगों को दो चार होना पड़ता है. ऐसे में हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे इम्युनिटी बूस्ट तो होगी ही साथ ही सर्दी खांसी की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

शहद और अदरक

शहद कमाल का सुपरफूड है.इसमें फ्रक्टोज, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड तो होता ही है साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. आप चाहें तो अदरक के रस में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी.

सम्बंधित ख़बरें

अदरक का काढ़ा

जब भी आप सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हों अदरक का काढ़ा जरूर पीएं. इसे रामबाण बताया गया है. न सिर्फ सर्दी खांसी बल्कि गले की खराश को भी यह आसानी से दूर करता है. इसके अलावा पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच और कब्ज में भी राहत दिलाता है. 

मुलेठी 

मुलेठी के बारे में आपने जरूर सुना होगा. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं. अक्सर लोग खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए मुलेठी के टुकड़े को चूस कर खाते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो मुलेठी को पहले टुकड़ों में काट लें फिर उसे बारीक पीस लें. अब इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर सेवन करें.

लौंग

गले की खराश को दूर करने में लौंग कमाल का असर दिखाता है. आप कई तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे चबा तो सकते ही हैं साथ ही इसे गर्म पानी में लौंग डालकर उसका पानी भी पी सकते हैं. दोनों तरीके से ये राहत ही दिलाएगा. बता दें कि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस,  आयरन, फाइबर, विटामिन और जिंक समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

फलों का सेवन 

सर्दी-जुकाम की समस्या हो तो आप अनार, कीवी और अनानास जैसे फलों का भी सेवन कर सकते हैं. हालांकि समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.