scorecardresearch

Lightheaded: लेटकर उठने पर आते हैं चक्कर तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों से हो सकते हैं ग्रस्त!

सोकर उठने पर चक्कर आना किसी गंभीर बीमारी का संकेत है. हृदय की मांसपेशियों के कमजोर होने के कारण भी चक्कर आते हैं. शरीर में तरल पदार्थों की कमी के कारण भी चक्कर आते हैं.

Dizziness (Credit: Unsplash) Dizziness (Credit: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • शरीर में पानी के कमी की कमी के कारण भी आ सकते हैं चक्कर

  • माइग्रेन भी हो सकता है सिर में दर्द का कारण

अगर आपको को बिस्तर से उठने पर चक्कर आने लगते हैं या फिर आंखों के आगे अंधेरा छा जाता है. तो इस बात तो हल्के में ना लें. यह लक्षण कई बीमारियों की तरफ इशारा करते हैं. इनमें हृदय रोग से लेकर शरीर में खून की कमी तक शामिल हैं. आइए बतातें हैं कुछ प्रमुख बीमारियों के बारे में जो हो सकती हैं वजह.

लो बल्ड प्रेशर
शरीर में खून का दौरा सभी अंगों के लिए ठीक से काम करने के लिए जरूरी है. अगर आपको लो बल्ड प्रेशर की शिकायत है संभावना है कि दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में खून ना पहुंचे. जिसके कारण चक्कर आ सकते हैं और आंखों के आगे अंधेरा छा सकता है. कई बार होता है कि आपकी बॉडी हरकत में नहीं होती है और आप अचानक खड़े हो जाते हैं. अगर उस समय आपके शरीर में खून का दौरा कम होता है तो आपको चक्कर आ सकते हैं.

हृदय से सम्बंधित बीमारी
हृदय खून को पंप करने का काम करता है. अगर हृदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं तो हृदय कम मात्रा में बल्ड पंप करता है. ऐसी स्थिति में शरीर के अंगों को पर्याप्त मात्रा में खून नहीं मिल पाता है. जिसकी वजह से चक्कर आ सकते हैं. अगर सुबह-सुबह यह परेशानी ज्यादा होती है तो यह किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा है. इसे बिलकुल नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

सम्बंधित ख़बरें

शरीर में खून या पानी की कमी
गर्मी में चक्कर आना या थकान होना एक आम बात होती है. यह इस तरफ भी इशारा करती है कि शरीर में पानी की कमी है. इसके अलावा शरीर में खून की कमी होने के कारण भी अक्सर चक्कर, आंखों में दर्द या शरीर में थकान महसूस होती है. इसलिए जरूरी है कि गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन किया जाए. 

Vitamin B-12 की कमी
हमारे शरीर के स्वस्थ होने के लिए जरूरी है कि सभी जरूरी विटामिन खानपान में शामिल हों. विशेष तौर पर विटामिन B-12 की बात करें तो खून में इसकी अहम भूमिका होती है. इस विटामिन की कमी से खून में लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cell) की कमी हो जाती है. जिससे शरीर में खून की कमी पैदा हो जाती है और कमजोरी भी महसूस होती है.

माइग्रेन
माइग्रेन की बीमारी भी चक्कर आने के पीछे एक मुख्य वजह हो सकती है. माइग्रेन में सिर दर्द होता है. कई बार आंखों में भी दर्द होता है. इसलिए बेहतर है कि चक्कर आने की समस्या को हल्के में ना लिया जाए और समय रहते विशेषज्ञ को दिखाया जाए.