scorecardresearch

ठंड में बच्चे नहीं पड़ेंगे बीमार, ये सुपर फूड्स डाइट में करें शामिल

सर्दियों में अक्सर बच्चों की तबीयत खराब होती रहती है. ठंड में बच्चों को सबसे ज्यादा जुकाम होता है. ठंड में बच्चों के बार-बार सेहत खराब होने के पीछे का कारण इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत ना होना हो सकता है. जिसे उनकी डाइट में कुछ फूड को शामिल करके बढ़ाया जा सकता है.

Immunity boosting diet Immunity boosting diet
हाइलाइट्स
  • काजू, मूंगफली, बादाम, पिस्ता और अखरोट उनकी डाइट में शामिल करें

  • बच्चों को ब्रोकोली, केल, पालक, फूलगोभी, और गोभी खिलाएं

सर्दियां आते ही उसका सबसे पहले असर छोटे बच्चों पर दिखाई देने लगता है. ठंड आते ही बच्चे बार-बार बीमार पड़ने लगते है. जिसके चलते उनके माता-पिता काफी परेशान रहते हैं. सर्दी बच्चों को सबसे ज्यादा फ्लू होता है. ऐसा इसलिए हो सकता है कि आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली उतनी मजबूत नहीं है जितनी होनी चाहिए. ऐसे में माता-पिता को बच्चों के खानपान पर बेहद ध्यान देना चाहिए, ताकि उनकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो सके. हम यहां पर बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए उनके डाइट में आप क्या-क्या शामिल कर सकते हैं, इसके बारे में बता रहे है. 

दही: दही में भारी मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है. दही को आमतौर पर स्वस्थ बैक्टीरिया के रूप में भी जाना जाता है. दही के सेवन से सेहत, पाचन भी बेहतर रहता है. इसके साथ ही दही में कैल्शियम, विटामिन डी और पोटेशियम सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों पाए जाते है. दही में मिलने वाली इन खूबियों के चलते आप बच्चों की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

नट्स: मेवों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ कई विटामिन भी मिलते है. जो बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने में बेहद मददगार होते है. इसके साथ ही सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए भी नट्स काफी मददगार होते है. बच्चों को नट्स काफी पसंद होते है, तो आप उन्हें काजू, मूंगफली, बादाम, पिस्ता और अखरोट उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

बीज: सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, चिया के बीज, तिल के बीज, और अलसी के बीजों में सबसे अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये बीज विटामिन इ से भरपूर होते है. जो ना केवल आपके बच्चों की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करते है, बल्कि उन्हें शारीरिक रूप से भी बेहतर बनाते है. इन बीज में पोषक तत्वों के साथ ही साथ कई अन्य खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है. इन्हें आप बच्चों की डाइट में शामिल करके उनकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत कर सकते हैं. 

अंडे: इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन मिलता है. इसके साथ ही अंडा सर्दियों में संतुलित आहार में योगदान देता है. बच्चों को रोजाना अंडे के सेवन करने से उनकी इम्यूनिटी बूस्ट तो होती ही है साथ में उनकी शारीरिक विकास में भी मददगार होती है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, सी और के, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम समेत कई महत्वपूर्ण तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इनका सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है. हरी सब्जियों के रूप में आप अपने बच्चों को ब्रोकोली, केल, पालक, फूलगोभी, और गोभी दे सकते हैं.