scorecardresearch

अपनी डाइट को लेकर रहते हैं बहुत कॉन्शियस? रेस्टॉरेंट और होटलों के मेन्यू में जरूरी होगा कैलोरी वैल्यू लिखना, रेगुलेटरी बोर्ड ने कई होटलों को भेजा नोटिस  

शुक्रवार को फूड रेगुलेटरी अथॉरिटी ने कुछ 5 स्टार होटलों को नोटिस भेजा है. इसमें कहा गया है कि होटल और रेस्टोरेंट्स को फूड आइटम के सामने कैलोरी वैल्यू लिखनी अनिवार्य होगी. ये नियम FSSAI पहले ही जारी कर चुका है. अब उन्होंने कहा है कि अगर कोई रेस्टोरेंट या होटल ऐसा नहीं करता है तो उसे बंद कर दिया जाएगा.

food Menu food Menu
हाइलाइट्स
  • पहले ही कर चुका है फूड रेगुलेटरी बोर्ड नियम जारी 

  • कई होटलों को भेजा है नोटिस

कोई ऐसा व्यक्ति जो अपनी डाइट को लेकर बहुत कॉन्शियस रहता है उसके लिए बाहर जाकर खाने काफी चैलेंजिंग हो जाता है. उसे बार बार अपनी डाइट में शामिल कैलोरीज का ख्याल रखना पड़ता है. हालांकि,  रेस्टॉरेंट और होटलों के मेन्यू में हर खाने के सामने उसकी कैलोरी लिखना अनिवार्य होता है. जी हां, फूड रेगुलेटरी ऑथोरिटी के नियमों के अनुसार, रेस्टॉरेंट्स को अपने ग्राहकों के लिए इन डिटेल्स को लिखना अपने फिजिकल मेन्यू पर ही नहीं बल्कि डिजिटल मेन्यू पर भी करना होगा. 

यहां तक की कभी-कभी खाने में नट्स जैसे फूड आइटम्स का भी जिक्र नहीं किया जाता है. ऐसे में जिन्हें किसी फ़ूड आइटम से एलर्जी है, उनके लिए ये हानिकारक हो सकता है. 

पहले ही कर चुका है फूड रेगुलेटरी बोर्ड नियम जारी 

नवंबर 2020 में, इंडियन फूड रेगुलेटरी अथॉरिटी (FSSAI) ने लेबलिंग और डिस्प्ले नियम जारी किए थे, जिसके अनुसार, सेंट्रल लाइसेंस वाले रेस्टॉरेंट या 10 या अधिक स्थानों पर आउटलेट वालों को मेन्यू में कैलोरी मेंशन करना अनिवार्य है. उनके मेनू कार्ड, बोर्ड या बुकलेट्स पर जो भी आइटम लिखा हुआ है उसके साथ उसकी कैलोरी वैल्यू भी लिखी होनी चाहिए. 

कई होटलों को भेजा है नोटिस

शुक्रवार को, रेगुलेटरी अथॉरिटी ने नए लेबलिंग और डिस्प्ले नॉर्म्स का पालन नहीं करने के लिए कुछ 5-स्टार होटलों सहित कम से कम 16 लीडिंग ईट्रीज को नोटिस भेजा है. इसमें उन्हें मेन्यू में फूड आइटम के साथ कैलोरी वैल्यू लिखने के लिए कहा गया है. FSSAI ने अपने नोटिस में चेतावनी दी है कि जो रेस्टॉरेंट इसका पालन नहीं करेंगे उन्हें बंद कर दिया जाएगा. 

इंडिया टुडे के साथ बात करते हुए, एफएसएसएआई अनुपालन अधिकारी, इनोशी शर्मा ने कहा, "लोगों को यह पता होना चाहिए कि वे क्या खा रहे हैं. हेल्थ इज वेल्थ, जैसे कोई कपड़े, कार, फर्नीचर खरीदते समय जानता है कि आप क्या खरीद रहे हैं, इसके बारे में जानने की जरूरत है कि उनके फूड आइटम में क्या डाला गया है.”

स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है उद्देश्य

FSSAI के अनुसार, मेन्यू लेबलिंग सार्वजनिक करके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए है. इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को यह जानकारी प्रदान करना है कि वे क्या खाते हैं और बाहर भोजन करते समय अपने बच्चों को क्या खिलाते हैं. FSSAI के मेन्यू लेबलिंग नोट में कहा गया है कि खाने में कैलोरी वैल्यू, शाकाहारी या मांसाहारी भोजन, किसी फूड आइटम से एलर्जी संबंधी जानकारी, सभी मेन्यू कार्ड, मेनू बोर्ड, डिस्प्ले बोर्ड, बुकलेट्स पर लिखा जाना जरूरी है.