scorecardresearch

Karwa Chauth 2022: इन हेल्दी तरीकों से खोलें अपना करवा चौथ का व्रत, नहीं होंगी गैस या एसिडिटी जैसी परेशानियां

Karwa Chauth Vrat 2022: करवा चौथ का व्रत करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है. क्योंकि 12 से 15 घंटे बिना खआए-पिए रहना आसान बात नहीं है. ऐसे में महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए कि वे सही तरीके से अपना व्रत खोलें ताकि उनकी तबियत खराब न हो.

Healthy ways to break your Karwa Chauth Vrat (Photo: Facebook) Healthy ways to break your Karwa Chauth Vrat (Photo: Facebook)
हाइलाइट्स
  • सभी सुहागिनों के लिए खास दिन होता है करवा चौथ का दिन

  • 12 से 15 घंटे तक बिना कुछ खाए-पिए रहती हैं महिलाएं

करवा चौथ का त्योहार सभी सुहागिनों के लिए खास दिन होता है. और महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र, समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए भगवान चंद्रमा से प्रार्थना करके इस त्योहार को बड़े उत्साह से मनाती हैं. इस व्रत में महिलाएं न तो कुछ खाती हैं और न ही पानी पीती हैं. 

संध्या के समय व्रत कथा सुनी जाती है और फिर रात को चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोला जाता है. ऐसे में महिलाएं 12 से 15 घंटे तक बिना कुछ खाए-पिए रहती हैं. और जब व्रत खोलने के बाद खाना खाया जाता है तो कई बार उन्हें गैस, अपच जैसी समस्या हो जाती है. 

लंबे समय तक खाली पेट रहने से होती है परेशानी 
जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं, तो आमतौर पर पाचन तंत्र जो एंजाइम बनाता है वे आपके शरीर नहीं बनते हैं. ऐसे में, सलाह दी जाती है कि जब आप खाएं या पिएं तो हल्का खान-पान रखें और वह भी धीरे-धीरे. क्योंकि अगर आप एकदम से भारी खीना खाएंगे तो यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं रहेगा. इसलिए व्रत खोलते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे व्रत के बाद आपकी सेहत एकदम ठीक रहेगी. 

करवा चौथ व्रत खोलने के 7 हेल्दी तरीके:
सबसे पहले व्रते खोलने पर शरीर को हाइड्रेट करने पर ध्यान देना चाहिए. लंबे समय तक उपवास रखने से बॉडी डीहाइड्रेट हो जाती है. इसलिए, कम मात्रा में पानी पीकर उपवास खोलें और फिर शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट करना जरूरी है ताकि वह भोजन को फिर से पचाने के लिए तैयार हो. याद रखें कि पानी को घूंट-घूंट करके पिएं. 

  • व्रत खोलने के बाद सीधा खाना खाने की बजाय पहले आप मीठे फलों का रस या नारियल पानी ले सकते है. इनमें मौजूद नेचुरल शुगर शरीर को पूरे दिन की खोई हुई ऊर्जा देती है और ये इलेक्ट्रोलाइट्स से भी भरपूर होते हैं. 
  • आप नींबू पानी भी ले सकते हैं. इससे बॉडी को एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो व्रत के बाद शरीर को चाहिए होते हैं. 
  • शरीर को आवश्यक पोषक तत्व देने करने के लिए घर पर बने वेजिटेबल सूप भी स्वस्थ विकल्प हैं. 
  • दही जैसे फरमेंटेड फूड आपकी लिस्ट में जरूर होना चाहिए. व्रत खोलते समय जायकेदार, भुने या नमकीन मेवे खाने में अच्छे होते हैं. इनसे कैलोरी और हेल्दी फैट मिलते हैं.  
  • एसिडिटी को दूर रखने के लिए व्रत खोलने के लिए मीठा, तला हुआ और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें. मिठाइयों की जगह आप गुड़ या डार्क चॉकलेट का ऑप्शन रख सकते हैं. साथ ही कम मसाले वाला घर का बना खाना सबसे अच्छा रहेगा.