scorecardresearch

Food in Aluminium Foil: बचे हुए खाने को एल्युमिनियम फॉयल में रखने से हो सकता है हेल्थ को नुकसान, जानें किस में कर सकते हैं भोजन स्टोर 

Aluminium Foil: बचे हुए खाने को एल्युमिनियम फॉयल में रखने से आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है. स्टडी के मुताबिक, खाना फॉयल में स्टोर करना हानिकारक हो सकता है.  

एल्युमिनियम फॉयल एल्युमिनियम फॉयल
हाइलाइट्स
  • एल्युमिनियम फॉयल में होते हैं केमिकल

  • करी और अचार न रखें फॉयल में

खाने के टाइप और मात्रा के आधार पर बचे हुए भोजन को स्टोर करने के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं. चाहे वह कल रात के खाने की दाल मखनी का कटोरा हो या केक का एक पीस हो जिसे आप खत्म नहीं कर पाए, हम आम तौर पर बचे हुए खाने को किसी बर्तन में रख देते हैं और उन्हें फिर रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में रख देते हैं. ताकि वो खराब न हो. हालांकि, कई लोग हैं जो खाने को गर्म रखने के लिए या अगर वह बच जाता है, तो उसे एल्युमिनियम फॉयल में रख देते हैं. लेकिन ऐसा करना हानिकारक हो सकता है. एल्युमिनियम फॉयल में खाना स्टोर करना आपको बीमार कर सकता है. 

एल्युमिनियम फॉयल में होते हैं केमिकल

दरअसल, एल्युमीनियम में कई केमिकल होते हैं, इसलिए ये आपको बीमार कर सकता है और हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. जर्नल, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इलेक्ट्रोकेमिकल साइंस में पब्लिश रिसर्च के अनुसार, एल्युमिनियम फॉयल एसिडिक फूड के साथ रिएक्ट करती है. रिसर्च में आगे कहा गया कि एल्युमिनियम धातु डिस्टिल्ड वाटर के साथ एसिडिक और अल्कलाइन सॉल्यूशन के साथ रियेक्ट करता है. इसके अलावा, अगर खाना गरम है तो भी ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

इसके अलावा क्या करें इस्तेमाल?

कई दूसरी स्टडी में ये भी सामने आया है कि एल्युमिनियम फॉयल में भोजन रखने से एयरटाइट सील बन सकती है, जिससे उसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं. ये समस्या खासकर डेयरी प्रोडक्ट या मीट जैसे खराब होने वाले खाने के सामान के साथ हो सकती है. अगर इन्हें ठीक से स्टोर न किया जाए तो ये जल्दी खराब हो सकते हैं. हालांकि, एल्युमिनियम फॉयल में बचा हुआ खाना स्टोर करना आपके लिए एक सुविधाजनक तरीका हो सकता है, लेकिन यह हानिकारक है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सपर्ट्स बचे हुए भोजन को क्लिंग रैप, कांच के कंटेनर या प्लास्टिक के कंटेनर में स्टोर करने की सलाह देते हैं. यह ऑक्सीजन को भोजन में जाने से रोकता है और इसे लंबे समय तक ताजा रखता है.

किस चीज को एल्युमिनियम फॉयल में रखें और किसे नहीं 

यहां हम आपको कुछ ऐसे खाने के सामान के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको एल्युमिनियम फॉयल में रखने से बचना चाहिए-

1.  एसिडिक फूड जैसे टमाटर और खट्टे फल. 

2. मसाले जैसे गरम मसाला, जीरा और हल्दी. 

3. करी और अचार.

4. पनीर और मक्खन. 

किसे रख सकते हैं फॉयल में 

1. सैंडविच. 

2. ब्रेड. 

3. केक और मफिन. 

4. रोस्टेड सब्जियां या चिकन.