scorecardresearch

King Charles Cancer: खुद को हेल्दी रखने के लिए कैंसर के इलाज के दौरान 5BX प्लान फॉलो कर रहें हैं King Charles...जानिए क्या है ये और इसके फायदे

ब्रिटेन के महाराजा किंग चार्ल्स को कैंसर हुआ है. बकिंघम पैलेस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. अभी उनका इलाज चल रहा है और इस दौरान खुद को फिट रखने के लिए वो 5बीएक्स प्लान फॉलो कर रहे हैं. ये एक तरीके की सेट ऑफ एक्सरसाइजेस हैं जिन्हें बिना किसी इक्विपमेंट आदि के किया जा सकता है.

King Charles King Charles

जब से बकिंघम पैलेस ने किंग चार्ल्स (King Charles)के कैंसर के बारे में जानकारी दी है, तब से उनके स्वास्थ्य पर चर्चा हो रही है. किंग्स चार्ल्स अपनी फिटनेस का बहुत ध्यान रखते हैं अब जानकारी मिली है कि वह नियमित रूप से 5बीएक्स (5BX)नाम की 11 मिनट की रॉयल कैनेडियन एयर फोर्स एक्ससाइज (Royal Canadian Air Force Exercise) फॉलो कर रहे हैं. फिजिकल फिटनेस विकसित करने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही संतुलित और प्लान्ड होनी चाहिए.

किसी इक्विपमेंट की जरूरत नहीं
रोजाना कई मिनट तक पैदल चलने के अलावा, 75 वर्षीय किंग चार्ल्स खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम भी करते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किंग चार्ल्स इस दिनचर्या को जारी रखते हैं तो इससे उनके इलाज के दौरान को खास दिक्कत नहीं आएगी. इस फिटनेस स्कीम में किसी भी तरह के जिम इक्विपमेंट्स या फैंसी सुविधाओं की आवश्यकता नहीं है और इसे घर के अंदर भी किया जा सकता है. Booklet of plan के अनुसार, "ये स्कीम विस्तृत सुविधाओं या उपकरणों पर निर्भर नहीं है. एक्सरसाइज के लिए दिन में केवल 11 मिनट की आवश्यकता होती है और इसे आप अपने बेडरूम में भी कर सकते हैं."

रॉयल कैनेडियन एयरफोर्स एक्सरसाइज प्लान (5बीएक्स योजना) को पायलटों को फिट रखने के लिए 1950 के दशक में डॉ. बिल ओर्बन ने डिजाइन किया था.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है 5BX प्लान ?
यह एक्सरसाइजेस की एक सीरीज है, जिसमें 6 चार्ट क्रमिक रूप (बढ़ते क्रम में) से व्यवस्थित हैं. प्रत्येक चार्ट में एक निश्चित समय सीमा और एक्सरसाइज के क्रम के साथ पांच अभ्यास हैं. जैसे-जैसे आप एक चार्ट से दूसरे चार्ट पर जाते हैं, अभ्यास बढ़ता है और थोड़ा कठिन हो जाता है. प्रत्येक चार्ट में एक आयु समूह के लिए होता है. प्रत्येक चार्ट में एक्ससाइज के साथ चलने और दौड़ने का एक निश्चित समय है.

क्या हैं इसके लाभ
- 5बीएक्स प्लान रोजमर्रा की जिंदगी में महत्वपूर्ण मांसपेशी समूहों की ताकत बढ़ाने में मदद करती है.
- यह लंबे समय तक कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए आवश्यक शारीरिक गतिविधियों में उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों की क्षमता को बढ़ा सकता है.
- यह शरीर की महत्वपूर्ण मांसपेशियों और जोड़ों को कोमल और लचीला बनाए रखता है.
- इससे हृदय, फेफड़े और अंग की कार्यक्षमता में सुधार होता है.
- यह शारीरिक परिश्रम की क्षमता को बढ़ाता है.