scorecardresearch

7-11 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन की सिफारिश, DCGI की मंजूरी का इंतजार

मार्च 2022 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने 7 से 11 साल के बच्चों की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन दिया था. जिसको लेकर विशेषज्ञ पैनल ने सिफारिश कर दी है. अब डीसीजीआई की मंजूरी का इंतजार है.

विशेषज्ञ पैनल ने की सीरम इंस्टीट्यूट के कोवोवैक्स के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश विशेषज्ञ पैनल ने की सीरम इंस्टीट्यूट के कोवोवैक्स के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश
हाइलाइट्स
  • 7 से 11 साल के बच्चों के वैक्सीन की सिफारिशि

  • विशेषज्ञ पैनल ने इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की

7 से 11 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की है. केंद्रीय दवा प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ पैनल ने डीसीजीआई की मंजूरी की सिफारिश की है. SII ने 7 से 11 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के इमजरेंसी इस्तेमाल का आवेदन दिया था. विशेषज्ञ पैनल की सिफारिश को अंतिम मंजूरी के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के पास भेजा गया है. 16 मार्च 2022 को सीरम इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 7-11 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन दिया था.

SEC ने की सिफारिश-
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कोरोना पर बनी CDSCO की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने SII के आवेदन पर विचार किया और 7 से 11 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की. हालांकि विशेषज्ञ पैनल की इस टीम ने अप्रैल की अंतिम बैठक में पुणे की कंपनी से ज्यादा डेटा मांगा था.

2021 में वयस्कों के लिए वैक्सीन की मिली थी मंजूरी-
28 दिसंबर 2021 को डीसीजीआई ने वयस्कों के लिए कोवोवैक्स के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. जबकि 9 मार्च को कुछ शर्तों के साथ 12 से 17 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. इसके बाद भारत में 16 मार्च 2022 से 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ.

16 जनवरी को पहले चरण का टीकाकरण हुआ था शुरू-
16 जनवरी 2021 को पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों का देशव्यापी टीकाकरण शुरू हुआ. जबकि फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण 2 फरवरी 2021 को शुरू हुआ था. एक अप्रैल 2021 को 45 से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया था.

ये भी पढ़ें: