scorecardresearch

एक चुटकी चूना खाने के अनगिनत हैं फायदे, जानिए कैसे चूने में छिपा है सेहत का राज

सुबह खाली पेट चूना खाना सबसे मूफीद माना जाता है. सुबह के नाशते या पानी के साथ आप चूना खा सकते हैं. चूने को दही , पानी , दाल, सतंरे, अनार या गन्ने के रस के साथ मिला कर लिया जा सकता है.

limestone benefits limestone benefits
हाइलाइट्स
  • पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या को दूर करता है चूना

  • एकाग्र क्षमता को भी बढ़ाता है चूना

  • पीरियड की समस्या को भी दूर करता है चूना

Health Benefits of Limestone: हमारे शरीर में किसी भी तरह के न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाने पर कमजोरी लगने लगती है. जरूरी न्यूट्रिएंट्स में पोटैशियम और कैल्शियम, मैगनिशियम, विटामिन वगैरह आते हैं. इन सब में इंसान के शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत  कैल्शियम की होती है. चूने में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है. इसके अलावा बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं जिसे चूने की मदद से दूर किया जा सकता है. 

हड्डियों के दर्द से छुटकारा दिलाता है चुना

अगर हड्डियों में दर्द रहता है तो एक या दो चम्मच चूने के पानी का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से हड्डियों को मजबूती भी मिलती है . चूना पसली के दर्द से भी निजात दिलाता है.  चूने और शहद को कपड़े पर लगाकर पट्टी बांधने से पसली का दर्द ठीक हो जाता है. 

स्पर्म बनाने में मददगार है चूना

जिन पुरुषों को कम स्पर्म बनते हैं उनके लिए भी चुना काफी मददगार साबित होता है. स्पर्म काउंट बढाने के लिए एक ग्लास पानी में एक चुटकी चूना घोलकर पीने से फायदा मिलता है. 

पीरियड्स की समस्या को भी दूर करता है चूना

जिन महिलाओं के पीरियड टाइम पर नहीं आते हैं उनके लिए चूना एक अच्छी दवा हो सकता है. पीरियड की परेशानी से जूझ रही महिलाओं को गेंहू के दाने के  बराबर चूना जरूर खाना चाहिए. 

कील-मुंहासों से छुटकारा 

कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए जरा से चूने में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से   मुंहासे कुछ दिनों में ही ठीक हो जाते हैं.

कंसंट्रेशन लेवल बढ़ाता है चूना

चूना कंसंट्रेशन लेवल  (concentration level) बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अपने बच्चों को दही में गेंहू के एक दाने के बराबर चूना मिलाकर या पानी में चूना घोलकर पीने को देते हैं तो आपके बच्चे का कंसंट्रेशन लेवल बढ़ेगा . 

चूना खाने का तरीका

सुबह खाली पेट चूना खाना सबसे मूफीद माना जाता है. सुबह के नाशते या पानी के साथ आप चूना खा सकते हैं.  चूने को दही , पानी , दाल, सतंरे, अनार या गन्ने के रस के साथ मिला कर लिया जा सकता है.