scorecardresearch

Study : पुरुषों में क्यों होता है इन कैंसर्स का रिस्क ज्यादा ? नई स्टडी में हुआ इन बातों का खुलासा

New Study on Cancer : पुरुषों में 17,951 और महिलाओं में 8,742 नए कैंसर सामने आए. महिलाओं की तुलना में पुरुषों में केवल थायराइड और गैल ब्लैडर के कैंसर के मामले कम थे.

पुरुषों में महिलाओं की तुलना में कैंसर का रिस्क ज्यादा पुरुषों में महिलाओं की तुलना में कैंसर का रिस्क ज्यादा
हाइलाइट्स
  • पुरुषों में महिलाओं की तुलना में कैंसर का रिस्क ज्यादा

पुरुषों में महिलाओं की तुलना में कैंसर का रिस्क ज्यादा होता है. हाल ही में एक स्टडी में इसका कारण धूम्रपान, शराब पीना और बाहर का ज्यादा खाना खाने के बजाय अंतर्निहित जैविक लिंग यानी बायोलॉजिकल सेक्स को बताया गया है. नई स्टडी में कुछ चौंकाने वाले फैक्ट सामने आए हैं. 

कैंसर के जोखिम में जेंडर गैप के कारणों को समझने से रोकथाम और उपचार में सुधार के लिए महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है. जांच करने के लिए, नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के पीएचडी, सारा एस जैक्सन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का हिस्सा, और उनके सहयोगियों ने 1,71,274 पुरुष और 50-71 आयु वर्ग की 1,22,826 महिला के बीच 21 कैंसर साइटों में से प्रत्येक के लिए कैंसर के जोखिम में अंतर का आकलन किया. 

पुरुषों को इन कैंसर का है ज्यादा खतरा 

पुरुषों में 17,951 और महिलाओं में 8,742 नए कैंसर सामने आए. महिलाओं की तुलना में पुरुषों में केवल थायराइड और गैल ब्लैडर के कैंसर के मामले कम थे. महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कैंसर का जोखिम 1.3- से 10.8 गुना ज्यादा था. पुरुषों में सबसे ज्यादा बढ़े हुए जोखिम एसोफैगल कैंसर (10.8 गुना अधिक जोखिम), गैस्ट्रिक कार्डिया (3.5 गुना अधिक जोखिम)और ब्लैडर कैंसर (3.3 गुना अधिक) देखा गया. 

क्या है कैंसर ज्यादा होने का खतरा 

स्टडी से पता चलता है कि कैंसर का रिस्क बढ़ाने के लिए स्मोकिंग, अल्कोहल, डाइट, फिजिकल एक्टिविटी और कुछ मेडिकल कंडीशन्स के अलावा शरीर की बनावट जैसे फैक्टर्स भी कारण बनते हैं. हालांकि, महिलाओं और पुरुषों में ये अंतर केवल कुछ प्रतिशत का ही था. ब्लैडर कैंसर का रिस्क बढ़ाने की वजहों में स्मोकिंग और डाइट के अलावा डायबिटीज जैसी बीमारियों की भूमिका 20 प्रतिशत तक देखी गई है. 

ये भी पढ़ें :