scorecardresearch

Monkeypox Symptoms: मंकीपॉक्स और Smallpox के लक्षणों में क्या है समानता? या फिर हैं एक दूसरे से अलग, जानिए सबकुछ

मंकीपॉक्स के लक्षण चिकनपॉक्स और चेचक के समान ही होते हैं, जिसमें अंतर करना काफी मुश्किल हो जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 15 देशों में मंकीपॉक्स के कई मामलों की पुष्टि करते हुए चेतावनी दी है कि संक्रमण और देशों में फैलने की संभावना है.

हाइलाइट्स
  • शरीर पर छाले या दाने हो जाते हैं

  • अंतर करना मुश्किल

चूंकि मंकीपॉक्स का पहला मामला अफ्रीका में पाया गया था, तब से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई मामलों की पहचान की गई है. इसका प्रसार चिंता का विषय बन गया है क्योंकि यह वायरस पहले केवल अफ्रीका तक फैला था लेकिन हाल ही में दिल्ली में भी इसका मरीज मिला है. वायरस धीरे-धीरे अपने पांव पसार रहा है. 

दुनिया अभी तक कोरोनावायरस (COVID-19)और इसके परिणामों से जूझ रही है, वहीं हाल ही में मंकीपॉक्स वायरस के मामलों में वृद्धि ने वैश्विक चिंताओं को बढ़ा दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 15 देशों में मंकीपॉक्स के कई मामलों की पुष्टि करते हुए चेतावनी दी है कि संक्रमण और देशों में फैलने की संभावना है. अब जबकि भारत भी इस वायरस की चपेट में आ गया है. दिल्ली में एक 34 वर्षीय व्यक्ति में वायरस पाया गया जिसकी कोई फॉरेन ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी.इसके बाद से ही अधिकारियों ने इसके लिए जागरूकता फैलानी शुरू कर दी है. एक तरफ जहां मंकीपॉक्स कुछ-कुछ चेचक जैसा दिखाई पड़ता है, असल में इसके कितने समान है. आइए जानते हैं. 

मंकीपॉक्स और चेचक में समानता
मंकीपॉक्स चेचक से संबंधित एक बीमारी है जिसमें शरीर पर एक तरीके के छाले या दाने जैसे हो जाते हैं. इसके अलावा बुखार, मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द भी एक जैसा है. यह एक जूनोटिक रोग है, जिसका अर्थ है कि यह जानवरों से मनुष्यों में फैल सकता है. यह ऑर्थोपॉक्स वायरस के कारण होता है, जो चेचक के समान होता है लेकिन आमतौर पर कम गंभीर होता है. यूरोप और अन्य देशों में मामलों में अचानक वृद्धि के कारण, शोधकर्ता त्वचा से त्वचा के संपर्क के अलावा ट्रासमिशन के अन्य संभावित तरीकों की तलाश कर रहे हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार मंकीपॉक्स को तीन सप्ताह में ठीक किया जा सकता है. हालांकि इसका इन्कयूबेशन पीरियड चेचक की तुलना में थोड़ी लंबा होता है, जो 5 से 21 दिनों तक होता है.

मंकीपॉक्स और चेचक- अंतर
मंकीपॉक्स के लक्षण बहुत हद तक चेचक से मिलते-जुलते हैं और इसमें अंतर करना मुश्किल है. मंकीपॉक्स में होने वाले फफोले आमतौर पर चेचक के फफोले से बड़े होते हैं. घाव आमतौर पर एक सप्ताह से तीन सप्ताह तक चलते हैं, जब तक कि त्वचा के अंतिम घाव सूख नहीं जाते, ठीक नहीं हो जाते, तब तक मरीज को आइसोलेशन में रहना होता है. मंकीपॉक्स और चेचक के बीच मुख्य अंतर यह है कि फ्लू जैसे लक्षणों के अलावा, मंकीपॉक्स शरीर के लिम्फ नोड्स या ग्रंथियों के बढ़ने का कारण बनता है.

मंकीपॉक्स और चेचक-ट्रांसमिशन
चेचक अत्यधिक संक्रामक है, जिसका अर्थ है कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है. यह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी फैल सकता है. मंकीपॉक्स जानवर से इंसान और इंसान से इंसान में फैल सकता है. ऐसा तब होता है जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, वायरस हवाई बूंदों से फैल सकता है.