scorecardresearch

खर्राटों से हैं परेशान! ये 5 नुस्खे करेंगे अचूक इलाज

खर्राटों को रोकने के लिए घी को सबसे कारगर उपायों में से एक माना गया है. रात में सोने से पहले घी को गुनगुना करके ड्रॉपर की मदद से एक-दो बूंद नाक के दोनों छिद्रों में डालने से काफी आराम मिलेगा.

खर्राटों से हैं परेशान! ये 5 नुस्खे करेंगे अचूक इलाज खर्राटों से हैं परेशान! ये 5 नुस्खे करेंगे अचूक इलाज
हाइलाइट्स
  • घी है खर्राटों का अचूक इलाज

  • जैतून का तेल है काफी असरदार

दिनभर की थकान के बाद नींद सबसे जरूरी है. लेकिन कई बार ऐसा होता है, जब आपके पार्टनर के खर्राटे आपको सोने नहीं देते. दिन भर की  थकान के बाद जब खर्राटे आपको सोने ना दें तो गुस्सा आना तो जाहिर सी बात है. दरअसल खर्राटे आने का सबसे बड़ा कारण है बंद नाक  और थकान. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जो खर्राटे पर रामबाण हैं.

जैतून का तेल
खर्राटे का सबसे बड़ा कारण है बंद नाक, ऐसे में जैतून का तेल काफी असरदार साबित हो सकता है. जैतून के तेल में मौजूद तत्व सांस लेने में होने वाली दिक्कतों को दूर करते हैं. रात को सोने से पहले शहद के साथ इसका सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होगा.

पुदीने का तेल
पुदीना भी खर्राटों में काफी असरदार साबित होता है. सोने से पहले पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालकर गरारे करने से काफी आराम मिलेगा. ऐसा करने से नाक के छिद्रों की सूजन कम होती है और सांस लेने में आसानी होगी. नाक के पास पुदीने का तेल लगाकर सोने से भी आराम मिलेगा.

घी
खर्राटों को रोकने के लिए घी को सबसे कारगर उपायों में से एक माना गया है. घी बड़ी ही आसानी से मिलने वाली चीज है और आमतौर हम सभी की रसोई में मौजूद होता है. रात में सोने से पहले घी को गुनगुना करके ड्रॉपर की मदद से एक-दो बूंद नाक के दोनों छिद्रों में डालने से काफी आराम मिलेगा. 

इलायची
सोने से पहले रोजाना गुनगुने पानी में इलायची या उसका पाउडर मिलाकर पीने से खर्राटे की समस्या दूर होती है. 

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालकर दस मिनट के लिए भाप लेने से नाक खुल जाती है. ऐसा करने से आपको खर्राटों में काफी राहत मिलेगी.