scorecardresearch

Delhi AIIMS: एम्स में अब 24 घंटे होगी टेस्ट की सुविधा, छुट्टी वाले दिन भी करा सकते हैं जांच

नई दिल्ली एम्स ने इमरजेंसी में दाखिल मरीजों के लिए 24 घंटे टेस्ट की सुविधा शुरू करने जा रही है. इतना ही नहीं दिल्ली एम्स में शुरू होने वाली ये नई सुविधा छुट्टी वाले दिन भी बहाल रहेगी.

New Delhi AIIMS New Delhi AIIMS
हाइलाइट्स
  • छुट्टी वाले दिन भी रहेगी सुविधा बहाल

नई दिल्ली एम्स की तरफ से एक सराहनीय कदम उठाया गया है. नई दिल्ली एम्स की तरफ से नयी सुविधा शुरू की गई है. जिसके तहत अब 1 नवंबर 2022 से इमरजेंसी में भर्ती हुए मरीजों के लिए 24 घंटे टेस्ट की सुविधा मिल सकेगी. इतना ही नहीं इस सुविधा को छुट्टी वाले दिन भी बहाल रखा जाएगा. ताकी मरीजों की जल्द से जल्द टेस्ट कराकर उनका इलाज किया जा सके. एम्स में शुरू होने जाने वाली इस सुविधा को भर्ती किए गए या निगरानी में रखे गए रोगियों की जांच को व्यवस्थित करने के लिए शुरू किया जा रहा है. 

इन प्रमुख बीमारियों की होगी जांच
नई दिल्ली एम्स में इमरजेंसी में दाखिल मरीजों के लिए शुरू होने जाने वाली नई सुविधा के तहत 24 घंटे टेस्ट की सुविधा दी जाएगी. इस सुविधा को छुट्टियों वाले दिन भी जारी रखा जाएगा. जिसमें कुछ बीमारियों को प्रमुख के रूप में रखा गया है. 
1. डेंगू सीरोलॉजी के साथ NS1 एंटीजन (एलिसा)
2. मलेरिया डिग्नोस्टिक वर्कअप (एक्रिडीन ऑरेंज और गिमेसा स्टेनिंग, एंटीजन डिटेक्शन, मात्रात्मक बफी कोट टेस्ट)
3. मूत्र की नियमित और सूक्ष्म जांच
4. शरीर के तरल पदार्थ की संस्कृति (रक्त, मूत्र, सीएसएफ, बहुवचन तरल पदार्थ, जलोदर द्रव)
5. सीएसएफ की माइक्रोबायोलॉजिकल परीक्षा

पिछले कुछ महीनों में बढ़ी मरीजों की संख्या
दिल्ली एम्स में पिछले कुछ महीनों में मरीजों की संख्या में काफी इजाफा भी देखने को मिला है. सूत्रों के अनुसार पिछले कुछ समय से मरीज एम्स में 24 घंटे टेस्ट हो सके इसकी मांग कर रहे थे. जिसे देखते हुए एम्स प्रशासन की तरफ से इमरजेंसी में दाखिल मरीजों के लिए 24 घंटे टेस्ट की सुविधा बहाल की गई है. इसके साथ ही इस सुविधा को छुट्टी वाले दिन भी जारी रखा जाएगा.