scorecardresearch

इम्यूनिटी चेक कराने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा लैब, इस किट से घर बैठे ही जांचे अपनी एंटीबॉडी

बता दें कि ये किट सभी जरूरी इंस्टरुमेंट के साथ आती है. इससे खून के नमूना आपकी उंगली से लिया जाता है. और ये महज 10 मिनट में आपके शरीर में इम्यूनिटी की जानकारी दे देगा.

SARS-CoV-2 immunity test SARS-CoV-2 immunity test

भारत सहित दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा SARS-CoV-2 के खिलाफ इम्यूनिटी हासिल कर चुका है. लेकिन समय के साथ ये इम्यूनिटी कम होती जा रही है. ऐसे में इम्यूनिटी मापना और शरीर में इसकी तय मात्रा का होना जरूरी है. लेकिन सवाल ये है कि हमारे शरीर में कितनी इम्यूनिटी है इसका पता कैसे लगाया जाए. न्यूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी (NAb) टिटर एक तरह का बायोमेकर है.- जिससे शरीर में एंटिबॉडी बनती है.   


लेकिन आप घर बैठे न्यूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी (NAb) टिटर से इम्यूनिटी का पता नहीं लगा सकते इसके लिए लैब जाने की जरूरत पड़ती है. लेकिन अब इम्यूनिटी का पता लगाने के लिए लैब जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूएस के शोधकर्ताओं ने घर पर ही इम्यूनिटी चेकअप करने के लिए एक एनएबी टिटर  की खोज की है. 


यह कैसे काम करता है: शोधकर्ताओं ने एक ऐसा उपकरण बनाया है जो एंटीबॉडी की मौजूदगी में SARS-CoV-2 रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) को ACE2 से बांधने से रोकता है, बता दें कि ACE2 का इस्तेमाल ह्यूमन रिसेप्टर वायरस कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए करता है. ये तकनीक इसी  "लेटरल फ्लो" तकनीक का इस्तेमाल करती है. 

बता दें कि ये किट सभी जरूरी इंस्टरुमेंट के साथ आती है. इससे खून के नमूना आपकी उंगली से लिया जाता है.और ये महज 10 मिनट में आपके शरीर में इम्यूनिटी की जानकारी दे देगा. 

टीम ने दिसंबर 2020 में लगभग 60 कोविड-पॉजिटिव लोगों के खून की जांच इस डिवाइस से की, और ये पाया कि डिवाइस ने जो रिजल्ट दिए वो प्रयोगशाला में आने वाली रिपोर्ट के जितनी ही सही थी. 

सेल रिपोर्ट्स मेथड्स जर्नल में छपे एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि डिवाइस को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अलग-अलग वायरल स्पाइक प्रोटीनों की अदला-बदली की जा सके, जिससे किसी भी मौजूदा या फ्यूचर में आने वाले कोविड वैरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी का पता लगाया जा सके.