scorecardresearch

दिल्ली में अब तक एक भी ओमिक्रॉन मरीज को नहीं पड़ी ऑक्सीजन की जरूरत, ब्लड और एक्सरे रिपोर्ट्स भी नॉर्मल

ओमिक्रॉन के 2 मरीजों में मामूली लक्षण पाए गए हैं. इनमें से एक ओमिक्रॉन मरीज को बुख़ार, गले मे दर्द और कमजोरी थी, जबकि इस मरीज का ब्लड प्रेशर और ऑक्सीजन लेवल सामान्य था. दूसरे ओमिक्रॉन मरीज को दस्त की परेशानी थी और हल्का बुखार हुआ था.

दिल्ली में ओमिक्रॉन (प्रतीकात्मक तस्वीर) दिल्ली में ओमिक्रॉन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • ओमिक्रॉन मरीजों में सांस,कफ,तेज बुख़ार की समस्या नहीं.

  • वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई है तो कोई गंभीर समस्याएं नहीं होंगी.

दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. राजधानी में ओमिक्रॉन मरीजों का सेंट्रल दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में डॉक्टर्स की टीम इलाज कर रही है. इस बीच LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार ने खास बातचीत में बताया कि ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों में किस तरह के लक्षण पाए जा रहे हैं और ऐसे मरीजों को कैसा इलाज दिया जा रहा है.  

LNJP अस्पताल के डायरेक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि अब तक साउथ अफ्रीका या यूरोप से WHO का जो डाटा आया है उसके मुताबिक ओमिक्रॉन के मरीज हल्के लक्षण वाले होते हैं.  LNJP अस्पताल में अब तक भर्ती हुए 20 मरीजों में से 18 मरीजों में बिल्कुल भी लक्षण नही थे जबकि 2 मरीजों में लक्षण पाए गए हैं.  इन 18 ओमिक्रॉन मरीजों को न बुखार था, न सांस लेने में दिक्कत थी और न कोई अन्य लक्षण पाया गया है.  

दोनों ही मरीज 3 दिन में ठीक हो गए थे

ओमिक्रॉन मरीजों का इलाज कर रही डॉक्टर्स की टीम की रिपोर्ट के आधार पर डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि ओमिक्रॉन के 2 मरीजों में मामूली लक्षण पाए गए हैं. इनमें से एक ओमिक्रॉन मरीज को बुख़ार, गले मे दर्द और कमजोरी थी, जबकि इस मरीज का ब्लड प्रेशर और ऑक्सीजन लेवल सामान्य था. दूसरे ओमिक्रॉन मरीज को दस्त की परेशानी थी और हल्का बुखार हुआ था. दोनों ही ओमिक्रॉन मरीजों का कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही इलाज किया गया और ये मरीज 3 दिन में ठीक भी हो गए थे. अब इन्हें डिस्चार्ज भी कर दिया गया है. अब तक ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए 10 मरीज LNJP अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. इन ओमिक्रॉन मरीजों का ब्लड टेस्ट के अलावा एक्सरे किया गया लेकिन रिपोर्ट्स सामान्य ही पाई गईं. 

ओमिक्रॉन मरीजों में सांस,कफ,तेज बुख़ार की समस्या नहीं

डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि ओमिक्रॉन मरीजों के इलाज से ये बात सामने आयी है कि ज़्यादातर मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि ओमिक्रॉन मरीजों में वैसी समस्या नहीं देखने मिल रही है जैसी कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा वेरिएंट की वजह से देखने मिली थी. ओमिक्रॉन मरीजों में सांस लेने की, कफ की, तेज़ बुख़ार की समस्या नहीं है. देशभर में कोरोना की दूसरी लहर का आतंक डेल्टा वेरिएंट था. अस्पताल से लेकर मरीजों के परिजन ऑक्सीजन के लिए दर दर भटकते नज़र आए थे. लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट से ख़तरे के सवाल पर जब जवाब मिला तो राहत नज़र आ रही है. डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि LNJP अस्पताल में भर्ती हुए सभी 20 ओमिक्रॉन मरीजों में से एक भीमरीज को ऑक्सीजन, ICU या लाइफ सपोर्ट की ज़रूरत महसूस नही हुई है. जबकि इससे पहलेमरीज को ICU की ज़रूरत महसूस होती थी.  

वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई है तो कोई गंभीर समस्याएं नहीं होंगी

इसके अलावा ओमिक्रॉन मरीजों के वैक्सीनेशन स्टेटस के बारे में बताते हुए LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि 20 ओमिक्रॉन मरीजों में से 18 मरीजों ने वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवाए हैं जबकि 2 मरीजों ने वैक्सीन का एक डोज़ ही लगवाया है. डायरेक्टर ने कहा कि अगर वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवाई है  तो कोई गंभीर समस्याएं नहीं होंगी, न ICU में जाना पड़ेगा, ऑक्सीजन लेवल सामान्य रहेगा और ओमिक्रॉन हुआ भी तो जल्द ही ठीक हो जाएंगे.  

दिल्ली में 20 ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीज

आपको बता दें कि दिल्ली का LNJP अस्पताल सरकार द्वारा ओमिक्रॉन मरीजों के इलाज के लिए डेडिकेटेड अस्पताल है. LNJP अस्पताल में अब तक 20 पॉजिटिव ओमिक्रॉन मरीज भर्ती हुए हैं, और इनमें से 1 ओमिक्रॉन मरीज डिस्चार्ज भी हो चुके हैं. शुक्रवार को विदेश से दिल्ली आए 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज को भर्ती किया गया हैं, इन मरीजों का सैम्पल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है.  LNJP अस्पताल में कुल 41 यात्री भर्ती हैं, इनमें से 10 ओमिक्रॉन पॉजिटिव हैं और बाकी सभी कोरोना पॉजिटिव हैं.आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली में ओमिक्रॉन 10 नए मामले सामने आए हैं. 40 सैंपल्स की जिनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट में 10 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं.  जिसके बाद दिल्ली में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों की संख्या 20 हो गई है, लेकिन इनमें से 10 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं.  

(पंकज जैन की रिपोर्ट)