scorecardresearch

तेजी से फैल रहा है Omicron का नया सब-वेरिएंट BA.2, जानिए कितना खतरनाक है ये

डेनमार्क में हुई स्टडी के मुताबिक, ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट बीए.2 (BA.2) बड़ी तेजी से फैल रहा है. हालांकि, अब तक ऐसे संकेत नहीं मिले हैं कि BA.2 से मरीज की हालत बहुत गंभीर हो रही है. वहीं कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज इसके खिलाफ कारगर दिख रही है.

Omicron का नया सब-वेरिएंट BA.2 (प्रतीकात्मक तस्वीर) Omicron का नया सब-वेरिएंट BA.2 (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट BA.2

  • अब तक ये भारत समेत 57 देशों में फैल चुका है.

कोरोनावायरस का खतरा अभी थमा नहीं है. दूसरी लहर के बाद कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनियाभर में तीसरी लहर का खतरा पैदा कर दिया। अभी दुनिया उससे उबर भी नहीं पायी थी कि अब इस जानलेवा वायरस का एक और वेरिएंट सामने आया है. हाल ही में ओमिक्रॉन वेरिएंट का भी एक नया सब-वेरिएंट BA.2 सामने आया है जो नई मुसीबत बनता जा रहा है. अब तक ये भारत समेत 57 देशों में फैल चुका है.

डेनमार्क में हुई स्टडी के मुताबिक, ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट बीए.2 (BA.2) बड़ी तेजी से फैल रहा है. इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने इस बात पर भी चिंता जताई है कि अगर कोई व्यक्ति पहले हल्के लक्षणों के साथ ओमिक्रॉन से संक्रमित हो चुका है, तो भी उसमें इस नए सब वेरिएंट BA.2 के खिलाफ इम्यूनिटी विकसित नहीं होगी. ओमिक्रॉन का ये सब वेरिएंट BA.2 ओरिजिनल वेरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलने की क्षमता रखता है. हालांकि, अब तक ऐसे संकेत नहीं मिले हैं कि BA.2 से मरीज की हालत बहुत गंभीर हो रही है. वहीं कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज इसके खिलाफ कारगर दिख रही है.

तेजी से फैल रहा है BA.2 

WHO के अनुसार, Omicron जिसे B.1.1529 भी कहा जाता है के तीन और सब-वेरिएंट हैं  BA.1, BA.2 और BA.3. अभी तक देश में सिर्फ BA.1 के केस ही सामने आ रहे थे लेकिन, अब कई देशों में BA.2 के केस देखने को मिल रहे हैं और ये तेजी से फैल रहे हैं. डेनमार्क के शोधकर्ताओं ने चिंता जताते हुए कहा है कि इस नए वेरिएंट की वजह से ओमिक्रॉन महामारी के दो अलग-अलग पीक आ सकते हैं. अमेरिकी सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य वैज्ञानिक एरिक लिआंग फीगल-डिंग ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट BA.2 को लेकर अपना डेटा शेयर किया है. उन्‍होंने कहा है कि BA.2 यूरोप और अन्‍य देशों में सक्रिय हो रहा है और ये अन्‍य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से संक्रमण फैला रहा है. उन्‍होंने कहा कि BA.2 की विकास दर भी हर सप्‍ताह 125 प्रतिशत है, जोकि बेहद तेज है.

BA.2 के लक्षण 

अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी का मानना है कि इसके लक्षण पहले वेरिएंट की तुलना में अलग नहीं हैं. इसके लक्षणों में भी सिरदर्द, जाम या बहती नाक, थकान महसूस होना, लगातार खांसी, सांस लेने में तकलीफ, बदन दर्द, गले में खराश, उल्टी-दस्त, स्वाद या गंध का महसूस न होना हैं. हालांकि BA.2 के मरीज ज्यादा बीमार नहीं हो रहे हैं, खासकर वैक्सीन की डोज ले चुके लोगों की स्थिति ज्यादा नहीं बिगड़ रही है.