scorecardresearch

मास्क की जगह फेस शील्ड कर रहे हैं इस्तेमाल तो भी हो सकता है कोविड-19, नई रिसर्च में हुआ संक्रमण को लेकर नया खुलासा 

हाल ही में हुई रिसर्च में सामने आया है कि फेस शील्ड आपको कोविड-19 वायरस से नहीं बचाती है. इंफेक्शन से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाने की ही सलाह दी गई है. लोग अक्सर फेस मास्क की जगह फेस शील्ड का इस्तेमाल कर लेते हैं जो उन्हें खतरे में डाल सकता है.

Face Shield Face Shield
हाइलाइट्स
  • रिसर्च में कफिंग मशीन का किया गया इस्तेमाल 

  • ये रिपोर्ट अमेरिकन जर्नल ऑफ इंफेक्शन कंट्रोल में छपी

अगर आप कोरोना से बचने के लिए फेस शील्ड को फेस मास्क की जगह पहन रहे हैं तो ये आपके लिए परेशानी का सबब हो सकता है. दरअसल, अक्सर लोग फेस शील्ड को मस्क की जगह इसलिए पहनते हैं ताकि उन्हें सांस लेने या बात करने में परेशानी न आए.  

हालांकि, आपको इस गलती को दोबारा नहीं करना चाहिए, क्योंकि फेस शील्ड आपको कोरोना वायरस के इंफेक्शन से नहीं बचाती है. 

फेस शील्ड और मास्क की तुलना की गई 

दरअसल, इंग्लैंड स्थित ईस्ट एंग्लिया यूनिवर्सिटी (University of East Anglia) की रिसर्च टीम ने अपनी लैब में 13 तरह की फेस शील्ड की जांच की और मास्क के साथ तुलना की. इसमें उन्होंने ये जांच की कि शील्ड लोगों को कोविड-19 संक्रमण से बचाती है या नहीं.

रिसर्च में कफिंग मशीन का किया गया इस्तेमाल 

जांच में रिसर्च टीम ने पाया कि फेस शील्ड कोरोना से आपका बचाव नहीं कर रही हैं. स्टडी में एक कफिंग मशीन (coughing machine) का इस्तेमाल किया गया, जिसके जरिया फ्लोरोसेंट बूंदे निकाली गईं. मशीन को एक डमी (manikin) के सामने फेस शील्ड पहना के खड़ा कर दिया गया.  इसके बाद मशीन को शुरू किया गया. इसमें पाया गया कि उस मशीन में से निकली फ्लोरेसेंट ड्रॉप्स डमी (manikin) के चेहरे पर आकर गिर गईं.

रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा 

अमेरिकन जर्नल ऑफ इंफेक्शन कंट्रोल (American Journal of Infection Control) में छपी रिपोर्ट ये दावा करती है कि फेस शील्ड कितनी सुरक्षित है ये फेस शील्ड के साइज और  डिज़ाइन पर निर्भर करता है. जर्नल के को-ऑथर जूली ब्रेनार्ड कहते हैं कि जो शील्ड आपके फेस पर पुरे तरीके से फिट होती है, कोई किनारा नही छोड़ती और हर तरफ से  बंद होती है, वो शील्ड आपकी कोरोना वायरस के सक्रंमण से बचाव कर सकती है.