scorecardresearch

Beat The Heat: हीटवेव की वजह से हो सकती हैं ये दिक्कतें, बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

तेज धूप के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लू के कहर से बुजुर्ग, बच्चे और बाहर काम करने वाले परेशान हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के सात राज्यों में अगले चार दिन तक हीटवेव (लू) चलने की चेतावनी जारी की है.

Heat Wave (Photo:PTI) Heat Wave (Photo:PTI)
हाइलाइट्स
  • एनसीआर में अगले दो दिन बारिश भी हो सकती है.

  • हेल्दी रहने के लिए हल्का और हाइड्रेटिंग फूड खाएं.

भारत भयानक लू (HeatWave) की चपेट में है. उत्तर और मध्य भारत में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच रहा है. सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. महाराष्ट्र के शहरों, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी में गर्मी का कहर ज्यादा देखने को मिल रहा है.

भारत में अगले चार दिन तक चलेगी लू
तेज धूप के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लू के कहर से बुजुर्ग, बच्चे और बाहर काम करने वाले परेशान हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के सात राज्यों में अगले चार दिन तक हीटवेव (लू) चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों से सावधानी बरतने और घरों में रहने का निर्देश दिया है.

हालांकि दिल्ली वासियों को कुछ दिन तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. 16 अप्रैल को दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रह सकते हैं. एनसीआर में अगले दो दिन बारिश भी हो सकती है.

क्या है हीटवेव इलनेस
तेज गर्मी की वजह से अगर आपको भी मतली, प्यास, चक्कर आना, शरीर के तापमान में वृद्धि और सिरदर्द जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो समझ लीजिए आप हीटवेव इलनेस के शिकार हो गए हैं. गर्मी की वजह से शरीर में पानी और नमक की कमी हो जाती है और इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं.

हीटवेव इलनेस से कैसे बचें

  • तेज गर्मी के दौरान खाना बनाने से बचें.

  • हाई प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी खाना न खाएं.

  • दरवाजे और खिड़कियां शाम के वक्त खोलकर रखें.

  • अपने रहने की जगह को ठंडा रखें.

  • खाना पकाने वाले क्षेत्र को हवादार बनाए रखें.

  • शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें. इनकी जगह दही छाछ, लस्सी और फल खाएं.

 

हरी सब्जियों को डाइट में करें शामिल
चिलचिलाती गर्मी में ज्यादा पानी वाले फ्रूट्स का सेवन आपको हाइड्रेटेड और ठंडा रखने में मदद कर सकता है. तरबूज, ककड़ी, संतरे और जामुन जैसे रसीले फलों के साथ-साथ सलाद, टमाटर और तोरी, लौकी, खीरा जैसी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें. डाइट में सलाद, स्मूदी जैसी हल्की और फ्रैश चीजें खाएं. नारियल पानी, नींबू पानी और हर्बल टी से गर्मी का असर कम होता है.

तली हुई चीजें खाने से बचें
तले हुए भोजन, फैटी फिश, मिठाइयां जैसे भारी और चिकनाई वाले फूड खाने से बचें, क्योंकि ये आपको थका हुआ महसूस करा सकते हैं और शरीर का तापमान बढ़ा सकते हैं. मसालेदार भोजन का सेवन सीमित करें, क्योंकि इससे पसीना ज्यादा आता है. कैफीन और अल्कोहल का सेवन कम से कम करें. ज्यादा नमक वाले स्नैक्स से भी बचना चाहिए, क्योंकि ये प्यास को बढ़ा सकते हैं. गर्मी के दिनों में हेल्दी रहने के लिए हल्का और हाइड्रेटिंग फूड खाएं.