scorecardresearch

स्वास्थ्य विभाग की पहल से आया बदलाव, इस जिले के 35 गांव हुए तंबाकू फ्री, कोई नहीं करता यहां धूम्रपान

World No Tobacco Day पर पंजाब में फरीदकोट जिले के गांव को तंबाकू मुक्त और धूम्रपान मुक्त घोषित किया गया. आज इस जिले के 35 गांवों में लोगों के सहयोग से तंबाकू या इसके उत्पादों की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह रोक है.

Tobacco Free Villages in Punjab Tobacco Free Villages in Punjab
हाइलाइट्स
  • स्वास्थ्य विभाग ने की पहल

  • 35 गांव हुए तंबाकू मुक्त 

अक्सर किसी के लिए भी नशे की शुरुआत सबसे पहले तंबाकू से होती है. और एक बार लत लग जाए तो आसानी से नहीं छूटती. आज देश में नशा बहुत आम बात हो रहा है खासकर कि पंजाब जैसे राज्य में. सरकार और प्रशासन की कोशिशों के वाबजूद ड्रग एडिक्शन के मामले सामने आते रहते हैं. 

लेकिन इस मुश्किल को चुनौती दी है पंजाब के ही एक जिले ने. फरीदकोट जिले में गांव-गांव अभियान चलाकर नशे की पहली सीढ़ी यानी कि तंबाकू को लोगों के जीवन से निकाला जा रहा है. यह पहल इतनी कामयाब साबित हो रही है कि हाल ही में, फरीदकोट के 35 गांवों को तंबाकू मुक्त या धूम्रपान मुक्त घोषित किया गया है, 

35 गांव हुए तंबाकू मुक्त 
फरीदकोट स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी की मेहनत और गांव वालों के सहयोग से जिले के 35 गांव तंबाकू मुक्त घोषित किए गए हैं. हाल ही में, पंजाब राज्य में तंबाकू मुक्त दिवस मनाया गया और इस मौके पर फरीदकोट के गांव टिबी भराई को धूम्रपान और तंबाकू मुक्त घोषित किया गया. 

गांव में इस खुशी के मौके पर जश्न-ए-मान रैली निकाली गई. पंजाब के जिला फरीदकोट के पीएचसी जंड साहिब के तहत 35 गांव तंबाकू मुक्त घोषित किए गए है. इन गांवों में तंबाकू उत्पादों की खरीद-बिक्री पर पूर्ण रोक है. और कोई यहां ये उत्पाद इस्तेमाल नहीं करता है. हर गांव में एक बोर्ड बैनर लगाया गया है जिस पर लिखा है कि "धूम्रपान-तंबाकू मुक्त गांव में आपका स्वागत है." 

स्वास्थ्य विभाग ने की पहल
इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग आधकारी, प्रभदीप चावला ने बताया कि ग्राम पंचायतों ने स्वास्थ्य विभाग को तंबाकू विरोधी प्रस्ताव सौंप दिया है और ये गांव धूम्रपान मुक्त हैं. पीएचसी जंड साहिब ने पंजाब के तंबाकू मुक्त अभियान में अहम योगदान दिया है. जिसने राज्य में एक मिसाल कायम की है. 

इन गांवों के सरपंचों और पंचायत सदस्यों को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रमाण पत्र और जागरूकता सामग्री भेंट कर सम्मानित किया गया है. चावला का कहना है कि यह बहुत अच्छा प्रयास है. गांव वाले अब सेहत विभाग का धन्यवाद करते है जिनके सहयोद से आज गांव तंबाकू मुक्त हुआ है. 

(प्रेम पासी की रिपोर्ट)