scorecardresearch

Refrigerated Food: फ्रिज में रखते हैं बचा हुआ खाना..और फिर गर्म करके खाते हैं, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

अमूमन लोग खाना बनाकर उसको स्टोर करके रख लेते हैं. कई घरों में आटे को गूंथ कर सब्जियों को काटकर या फिर खाना पका कर फ्रिज में स्टोर करके रख दिया जाता है... लेकिन क्या आप जानते हैं जो फ्रिज आपके खाने को खराब होने से बचाता है उसमें लंबे समय तक रखा हुआ खाना भी आपको बीमार कर सकता है.

Side effects of refrigerated food Side effects of refrigerated food
हाइलाइट्स
  • फ्रिज आपके खाने को खराब होने से बचाता है

  • खाने को फ्रिज में लंबे समय तक न करें स्टोर

गर्मियों की शुरुआत हो गई है और इसी के साथ घरों में खाने को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने का चलन और बढ़ गया है. गर्मियों में खाने को सुरक्षित और खराब होने से बचाने का एकमात्र सहारा होता है रेफ्रिजरेटर. शहरों में इसका चलन ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा होता है. अमूमन लोग खाना बनाकर उसको स्टोर करके रख लेते हैं. कई घरों में आटे को गूंथ कर सब्जियों को काटकर या फिर खाना पका कर फ्रिज में स्टोर करके रख दिया जाता है... लेकिन क्या आप जानते हैं जो फ्रिज आपके खाने को खराब होने से बचाता है उसमें लंबे समय तक रखा हुआ खाना भी आपको बीमार कर सकता है.

ऐसे में एक सवाल अहम हो जाता है कि आखिर फ्रिज में खाना स्टोर करके रखना सही है या नहीं और अगर इसे रखा भी जाए तो उसका क्या सही तरीका है.

खाना हमेशा फ्रेश खाएं

इस बारे में डॉक्टर और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट राय देते है कि मौसम चाहे कोई भी हो खाना हमेशा फ्रेश खाना चाहिए लेकिन आप खाने को स्टोर करके रख सकते हैं क्योंकि गर्मी के दिनों में जहां तापमान बढ़ने लगता है, वहां खाना खराब होने की गुंजाइश ज्यादा होती है. जानकारी देते हुए सर गंगा राम अस्पताल की डॉक्टर कंचन ने बताया कि सच में खाना रखना कुछ हद तक तो ठीक है लेकिन अगर आप लंबे समय तक रखे हुए खाने को बार-बार गर्म करके खाते हैं तो उसका न्यूट्रीशन लेबल खराब हो जाता है.

आटा गूंथ कर फ्रिज में रखने से बचें

आसान भाषा में समझे तो खाना हानिकारक हो जाता है यानी फ्रिज में लंबे समय तक रखा हुआ खाना खाने से एसिडिटी की समस्या, ब्लोटिंग की एसिडिटी या उल्टी जैसी परेशानी हो सकती है. उन्होंने बताया कि खाने को स्टोर करने का भी तरीका होता है जैसे आटे को गूंथ कर फ्रिज में लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करते हैं तो उससे जो रोटी होती है वो नुकसान पहुंचाती है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं जिन्हें फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए, जैसे आलू प्याज लहसुन इन सब को फ्रिज में स्टोर करने से वह नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.

खाने को फ्रिज में लंबे समय तक न करें स्टोर

डॉक्टर कंचन ने कहा कि गर्मियों में कोशिश करनी चाहिए कि आहार हल्का लें, खाने की क्वांटिटी को कम करके पानी ज्यादा पिएं. आम लोगों की राय लेने के बाद पता चला कि लोग फ्रिज में खाना स्टोर करने से बचते हैं. वहीं हेल्थ एक्सपर्ट भी यही कहते हैं कि खाने को फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर न करें.