scorecardresearch

Exclusive: रेगुलर एक्सरसाइज, बैलेंस्ड डाइट और दृढ़ निश्चय से किया डायबिटीज कंट्रोल, अब जी रही हैं हेल्दी लाइफ

Women's Day पर हम आपको बता रहें हैं एक लड़की के दृढ़ निश्चय की कहानी, जिन्होंने डायबिटीज टाइप 2 को बहुत अर्ली स्टेज पर ही रिवर्स किया है और अब एक हेल्दी लाइफस्टाइल जी रही हैं.

अब हेल्दी लाइफ जी रही हैं चतुरा तलकाड (Photo: Chatura Talkad) अब हेल्दी लाइफ जी रही हैं चतुरा तलकाड (Photo: Chatura Talkad)
हाइलाइट्स
  • लॉकडाउन के बाद डिटेक्ट हुआ डायबिटीज

  • दवाओं की बजाय हेल्दी लाइफस्टाइल पर किया फोकस 

आजकल डायबिटीज बहुत कॉमन डिसऑर्डर बनता जा रहा है. और यह सिर्फ बड़ों या बुजुर्गों को नहीं बल्कि बच्चों और युवाओं में भी बढ़ रहा है. इसके लिए हमारी लाइफस्टाइल सबसे ज्यादा जिम्मेदार है. साल 2022 में टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को 'दुनिया की डायबिटीज कैपिटल' के तौर पर जानती है. 

इसके पीछे का कारण है कि दुनियाभर के डायबिटीज मरीजों में से 17% भारत से हैं. भारत में लगभग 80 मिलियन लोगों को डायबिटीज है. और रिपोर्ट का कहना है कि 2045 तक यह संख्या 135 मिलियन हो जाएगी. और सब जानते हैं कि डायबिटीज का कोई इलाज नहीं हैं. आप दवाओं से ब्लड शुगर को बैलेंस्ड रख सकते हैं. 

लेकिन इस Women's Day पर हम आपको बता रहे हैं चतुरा तलकाड के बारे में, जिन्होंने अपनी मेहनत और दृढ़-निश्चय से खुद को डायबिटीज फ्री किया है. 

लॉकडाउन के बाद डिटेक्ट हुआ डायबिटीज
GNT Digital से बात करते हुए चतुरा ने बताया कि उन्हें 2021 में खुद के डायबिटीक होने का पता चला. उस समय वह हैदराबाद में रहकर वर्क फ्रॉम होम कर रही थीं. चतुरा ने कहा, " कोराना का स्ट्रेस और घर से काम करने की वजह से मेरी फिजिकल एक्टिविटी एकदम न के बराबर हो गई थी. मैं ज्यादातर अपने कमरे में ही रहती थी और धीरे-धीरे मुझे थकान, और चिड़चिड़ापन होने लगा."

चतुरा ने खुद में काफी बदलाव महसूस किए जो सामान्य नहीं थे जैसे कि उन्हें किसी काम को करने में मन नहीं लगता था. सुबह उठते ही उन्हें थकान लगने लगती थी. उन्होंने अपने इस बदलाव को समझने के लिए एक हेल्थ चेकअप कराया. इस हेल्थ चेकअप में उन्होंने ब्लड शुगर, कॉलेस्ट्रोल, थायरोइड और हार्ट हेल्थ आदि शामिल था. टेस्ट के रिजल्ट आए तो चतुरा को पता चला कि उनका ब्लड शुगर काफी हाई था जो डायबिटीज का लक्षण है और उनका LDL (Bad) कॉलेस्ट्रोल हाई है. इसका मतलब है कि उन्हें दिल की बीमारी हो सकती है. 

दवाओं की बजाय हेल्दी लाइफस्टाइल पर किया फोकस 
चतुरा ने आगे कहा कि टेस्ट रिजल्ट के बाद उन्हें घबराहट हुई. उन्होंने डॉक्टर से कंसल्ट किया. डॉक्टर ने उन्हें  दवाएं शुरू करने के लिए कहा. लेकिन चतुरा का मन दवाओं पर निर्भर होने के लिए नहीं मान रहा था. ऐसे में, उन्होंने अपने माता-पिता और दोस्तों से बात की. चतुरा कहती हैं कि वह पब्लिक हेल्थ सेक्टर में काम करती हैं और इसलिए उन्हें लगा कि दवाओं के अलावा और भी कोई रास्ता होगा. 

जैसा कि गुरुग्राम बेस्ड न्यूट्रिशनिस्ट, डॉ अर्चना का कहना है कि अगर अर्ली स्टेज में ही डायबिटीज का पता चल जाए तो एक हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए इसे रिवर्स किया जा सकता है. इसका मतलब है कि डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन इसके बाद भी आपको अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करनी होगी ताकि आपको दोबारा डायबिटीज न हो. 

चतुरा ने अपनी दोस्त/सहकर्मी, डॉ शीला देवी को इस बारे में बताया. डॉ शीला ने चतुरा को दवाएं शुरू करने की बजाय जीवनशैली पर मेहनत करने का सलाह दी. चतुरा का ब्लड शुगर काफी हाई था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दवाओं की बजाय लाइफस्टाइल को सुधारने पर काम किया.

रेगुलर एक्सरसाइज, बैलेंस्ड डाइट ने बनाई बात 
डॉ शीला की देखरेख में चतुरा ने अपना रूटीन बनाया और शुरुआत अपनी डाइट से की. उन्होंने धीरे-धीरे अपने रूटीन को सेट किया. जैसे सबसे पहले उन्होंने अपने खाने से कार्ब्स को कम किया. वह कम मात्रा में खाती थीं लेकिन कुछ समय के अंतराल पर कई बार खाती थीं. उन्होंने अपने खाने से जंक फूड,रिफाइंड ऑइल और शुगर को बिल्कुल हटा दिया. 

चतुरा ने अपने खाने में सब्जियां, फल और प्रोटीन ज्यादा से ज्यादा शामिल किया. उन्होंने रिफाइंड की बजाय कोल्ड प्रेस्ड ऑइल इस्तेमाल करना शुरु किए. साथ ही, उन्होंने नियमित रूप से एक्सरसाइज जैसे वॉक आदि शुरू की. उन्होंने इंटरमिटेंट फास्टिंग भी फॉलो की. पहले यह आसान नहीं था लेकिन चतुरा दृढ़ निश्चयी थीं. उनके पहले टेस्ट (सितंबर 2021) के रिजल्ट में HbA1c 6.7 था. और उनकी मेहनत से मार्च 2022 तक यह 5.9 हो गया. 

अब जी रही हैं डायबिटीज फ्री लाइफ 
चतुरा ने आगे कहा कि वह अपनी एक्सरसाइज और एक हेल्दी खानपान को फॉलो करती रहीं और साथ ही, समय-समय पर टेस्ट कराती रहीं. इससे उन्हें पता चलता रहा कि वह सही दिशा में हैं या नहीं. साल 2021 में उनका वजन 78 किलोग्राम था. धीरे-धीरे कम होकर यह पहले 68 फिर 65 और अब 61 किलोग्राम हो गया है. 

साल 2023 की शुरुआत में उन्होंने फिर से टेस्ट कराया और अब उनका HbA1c 5.5 है जो कि सामान्य स्तर है. इसका मतलब है कि अब उनका डायबिटीज कंट्रोल में हैं. दिलचस्प बात यह है कि चतुरा अब एक हेल्दी लाइफस्टाइल ही जी रही हैं. उन्होंने अपना रूटीन नहीं बदला है. वह संतुलित डाइट लेती हैं और रेगुलर एक्सरसाइज करती हैं. उन्होंने रिफाइंड तेल, चीनी खाना छोड़ दिया है. 

अंत में, चतुरा सिर्फ यही कहती हैं कि अगर वह कर सकती हैं तो दूसरे भी कर सकते हैं. बस आपको थोड़ा अलर्ट रहना. साथ ही, चतुरा सबको सलाह देती हैं कि हर किसी को एक सालाना हेल्थ चेकअप जरूर कराना चाहिए.