scorecardresearch

प्यार में पड़े...दिल टूटा और फिर बेहिसाब दर्द भी हुआ...Breakup के बाद इसलिए लोगों को होता है Pain

प्यार में पड़े लोग उत्साहपूर्ण नजर आते हैं लेकिन जब उनमें किसी वजह से तनाव होता है तो नकारात्मक भावनाएं बढ़ जाती हैं. रिसर्च में बताया गया है कि दिल टूटने पर हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है.

broken heart broken heart
हाइलाइट्स
  • जब आप प्यार में पड़ते हैं तो शरीर में हॉर्मोन्स का स्राव होता है.

  • केवल एक बार होता है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम

प्यार में कभी न कभी तो सभी का दिल टूटता ही है. शायद ही दुनिया का कोई इंसान हो जिसने टूटे दिल का दर्द न झेला हो. हम में से लगभग सभी लोग प्यार में पड़ते हैं...एक अलग रिश्ते का अनुभव करते हैं और फिर वो वक्त भी आता है जब आपका दिल टूटकर बिखर जाता है, आपके दिल को दर्द का अनुभव होता है.

लाइव साइंस जर्नल में प्रकाशित हुई रिसर्च

पर क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये दिल टूटने पर दर्द का अनुभव होता क्यों है? वैज्ञानिकों ने इसके पीछे की वजह कोज निकाली है. दरअसल दिल टूटने पर होने वाले दर्द के पीछे का जिम्मेदार कोर्टिसोल हार्मोन है. इस हार्मोन का काम शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक संदेश पहुंचाना है. ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है. इस अध्ययन को लाइव साइंस जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

तो इसलिए होता है दिल के टूटने पर दर्द

रिसर्च में बताया गया है कि दिल टूटने पर हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है. जब आप प्यार में पड़ते हैं, तो आपके शरीर में कडल हार्मोन ऑक्सीटोसिन और फील गुड हार्मोन डोपामाइन का प्रवाह होता है. इसी तरह जब आप प्यार में धोखा खाते हैं तो आपके शरीर में इन अच्छे हॉर्मोन्स की मात्रा तेजी से कम होती है.

ब्रोकन हार्ट लोगों के दिल में होता है दर्द

प्यार में पड़े लोग उत्साहपूर्ण नजर आते हैं लेकिन जब उनमें किसी वजह से तनाव होता है तो नकारात्मक भावनाएं बढ़ जाती हैं. रिसर्च के लेखक ने बताया कि ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के ज्यादातर मामलों का इलाज हार्ट कैथीटेराइजेशन के जरिए किया जाता है. जिन लोगों को ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम होता है उनके सीने में दर्द भी महसूस होता है. ऐसा ह्दय द्वारा खून पंप करने के तरीके में होने वाले परिवर्तन के कारण होता है. 

केवल एक बार होता है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम केवल गंभीर तनाव के कारण होता है और आमतौर पर केवल एक बार होता है. ब्रोकन हार्ट एक मेडिकल कंडीशन भी हो सकती है. एक्सपर्ट के अनुसार, शरीर में कोर्टिसोल लेवल बढ़ने से रक्तचाप, वजन बढ़ना, मुंहासे और डिप्रेशन जैसी परेशानियां होने लगती हैं. दिल टूटने पर भी वैसा ही शारीरिक दर्द महसूस होता है जैसे किसी समय चोट लगने पर होता हो.