scorecardresearch

High Blood Pressure से दिमाग के इन हिस्सों को पहुंचता है सबसे ज्यादा नुकसान, डिमेंशिया का भी BP से कनेक्शन

ब्लड प्रेशर और डिमेंशिया के बीच के असर को समझने के लिए बायोबैंक के 33,000 लोगों पर रिसर्च की गई. इस नजरिए ने शोधकर्ताओं को यह पहचानने में मदद की कि दिमाग में लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर शरीर में होने वाले उन परिवर्तनों का कारण बन सकता है जिससे आपके रोजमर्रा के काम प्रभावित हों.

brain brain
हाइलाइट्स
  • ब्रेन के इन हिस्सों को पहुंचता है ज्यादा नुकसान.

  • वर्तमान में दुनियाभर में 150 करोड़ लोग हायपरटेंशन से जूझ रहे हैं.

दुनिया भर में एक अरब से ज्यादा एडल्ट हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं. ये एक ऐसी स्थिति जो नर्वस सिस्टम सहित शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाती है. पिछले कई अध्ययनों में हाई ब्लड प्रेशर को मानसिक स्वास्थ्य के साथ जोड़ा जा चुका है. अब शोधकर्ताओं की टीम ने ये पता लगाया है कि दिमाग के किन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा नुकसान होने की संभावना होती है.

33,000 लोगों पर की गई रिसर्च

हमारे अध्ययन ने पहली बार मस्तिष्क में विशिष्ट स्थानों की पहचान की है जो संभावित रूप से हाई ब्लड प्रेशर और संज्ञानात्मक हानि (cognitive impairment) से जुड़े हुए हैं. इस रिसर्च के लिए Siedlinski और उनकी टीम ने यूके बायोबैंक के 33,000 लोगों के डेटा का अध्ययन किया. इस नजरिए ने शोधकर्ताओं को यह पहचानने में मदद की कि दिमाग में लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर शरीर में होने वाले उन परिवर्तनों का कारण बन सकता है जिससे आपके रोजमर्रा के काम प्रभावित हों. डिमेंशिया में याददाश्त की कमी, फैसले लेने में कठिनाई, कंफ्यूजन, ध्यान न लगना, व्यावहारिक बदलाव, उदासीनता शामिल हैं.

ब्रेन के इन हिस्सों को पहुंचता है ज्यादा नुकसान

वैज्ञानिकों ने बताया, "जब हमने इटली में हाई बीपी वाले रोगियों पर स्टडी करके निष्कर्षों की जाँच की, तो पाया कि दिमाग के जिन हिस्सों की हमने पहचान की थी, वे वास्तव में भी प्रभावित थे. वैज्ञानिकों ने White matter पर फोकस करते हुए हाई बीपी और खराब ब्रेन फंक्शन से संबंधित नौ अलग-अलग क्षेत्रों में परिवर्तन पाया. नुकसान वाले इन क्षेत्रों में ब्रेन के वो हिस्से शमिल थे जो कि काम करने, फैसला लेने के लिए दिमाग में संचार चैनलों के रूप में काम करते हैं.'' यह शोध यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुई है.

ब्रेन के आकार में कमी आने और डिमेंशिया के बीच कनेक्शन

इस स्टडी के निष्कर्ष हाई बीपी वाले लोगों में Cognitive Impairment के इलाज के नए तरीके विकसित करने में मदद कर सकते हैं. इससे पहले की कई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने ब्रेन के आकार में कमी आने और डिमेंशिया के बीच एक कनेक्शन खोजा था. हाइपरटेंशन का सीधा संबंध दिल की बीमारियों से देखा जाता है. सामान्य ब्लड प्रेशर 120-80 के आसपास होता है. वर्तमान में दुनियाभर में 150 करोड़ लोग हायपरटेंशन से जूझ रहे हैं.