scorecardresearch

COVID Vaccine: Covavax, Corbevax और Molnupiravir को मंजूरी देने की सिफारिश, हर 15 दिनों में देनी होगी रिपोर्ट

Covid-19 Vaccine: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन(WHO) ने हाल ही में सीरम के कोवोवैक्स को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी. अमेरिका के नोवोवैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को फिलीपिंस में इस वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है.

कोविड वैक्सीन कोविड वैक्सीन
हाइलाइट्स
  • कोविड-19 एंटीवायरल पिल मोलनुपिराविर को मंजूरी देने की सिफारिश

  • एंटीवायरल पिल के लिए 10 कंपनी ने पूरा किया ट्रायल

Covid-19 Vaccine: सारे एप्लीकेशन और डाटा को रिव्यू करने के बाद भारत के ड्रग रेगुलेटर के तहत एक निकाय सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविड वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) और कोरबेवैक्स (Corbevax) को मंजूरी देने की सिफारिश की है. इसे हैदराबाद की फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई ने तैयार किया है. इसे 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए तैयार किया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने एजेंसी को यह जानकारी दी है.

15 दिनों में देनी होगी रिपोर्ट
आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि कुछ प्रतिबंधों के साथ वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की गई है. फर्म हर 15 दिनों के इस्तेमाल के बाद वैक्सीन की गंभीर प्रतिकूल घटनाओं के बारे में रिपोर्ट देगा. यह उम्मीद की जा रही है कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(DCGI) इसे जल्द फाइनल अप्रूवल दे देगा. सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोविड-19 एंटीवायरल पिल मोलनुपिराविर (Molnupiravir) को मंजूरी देने की सिफारिश की है.

एंटीवायरल पिल के लिए 10 कंपनी ने पूरा किया ट्रायल
सूत्रों के मुताबिक 10 फार्मा कंपनी ने एंटीवायरल पिल के लिए क्लीनिकल ट्रायल पूरा कर लिया है. क्लीनिकल ट्रायल में सामने आया कि गोली के इस्तेमाल से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में 30 प्रतिशत की कमी आई. ये गोली कोरोना के इलाज में काफी मददगार साबित होगी. सोमवार को नए वैक्सीन और एंटीवायरल ड्रग के अप्रूवल के लिए दिल्ली में सब्जेक्स एक्सपर्ट कमेटी की बैठक हुई.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन(WHO) ने हाल ही में सीरम के कोवोवैक्स को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी. बता दें कि अमेरिका के नोवोवैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को फिलीपिंस में इस वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है.