scorecardresearch

Shower Routine: कितनी बार और कितनी देर तक नहाना है सेहत के लिए ठीक, जानें 

आपको कितनी बार नहाना चाहिए यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपकी जीवनशैली, आप जिस वातावरण में रहते हैं, और कोई मेडिकल स्थिति जो आपको हो सकती है.

Showering Routine Showering Routine
हाइलाइट्स
  • दिन में 3 बार नहा सकते हैं

  • 10 मिनट तक नहा सकते हैं

देशभर के कई राज्यों में गर्मियों ने दस्तक दे दी है.  मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन से चार दिनों के लिए चार राज्यों - पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और बिहार के लिए हीटवेव चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, मैदानी क्षेत्रों में 40 से 37 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 से 30 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 से 30 डिग्री के बीच तापमान रह सकता है. बढ़ते तापमान के साथ, हमारे लिए यह स्वाभाविक है कि हम कुछ राहत पाना चाहते हैं. 

इसके लिए हम नहाते हैं. लेकिन एक दिन में कितनी बार नहाना सुरक्षित है? दरअसल, आपको कितनी बार नहाना चाहिए यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपकी जीवनशैली, आप जिस वातावरण में रहते हैं, और कोई मेडिकल स्थिति जो आपको हो सकती है.

दिन में कितनी बार नहाएं?

आमतौर पर दिन में कम से कम एक बार नहाने की सलाह दी जाती है. जो लोग ज्यादा गर्म क्षेत्रों में रहते हैं उनको एक से ज्यादा बार नहाना पड़ सकता है. ज्यादातर एक्सपर्ट्स दिन में एक बार से ज्यादा नहीं और हर दो से तीन दिनों में नहाने की सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बार-बार नहाने से स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है, जिससे आपकी स्किन रूखी और खुजलीदार हो जाती है.

कितनी देर तक नहाएं?

अधिकतम 10 मिनट के लिए नहाएं, और अगर संभव हो तो हर दूसरे दिन नहाने पर विचार करें. अगर गर्मी असहनीय है, तो आप एक दिन में तीन बार शावर ले सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इससे ज्यादा न नहाएं. ज्यादा स्किन धोने से त्वचा में जलन और सूजन हो सकती है. इसके अलावा, आप कम समय तक शावर लेने से पानी बचा सकते हैं. लंबे समय तक शावर लेने से काफी पानी बर्बाद होता है इसलिए समय का और प्रकृति का भी ध्यान रखें.