scorecardresearch

आपकी रसोई में रखे MDH और Everest जैसे मसालों की होगी चेकिंग, हांगकांग-सिंगापुर ने जताई थी आपत्ति, कैंसर से जोड़ा था लिंक, जानें पूरा मामला

हांगकांग के अधिकारियों को एथिलीन ऑक्साइड मसालों में सीमा से ज्यादा पाया गया है. इसलिए उन्होंने तीन एमडीएच और एक एवरेस्ट-ब्रांडेड मसाला पाउडर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Spices (Photo: Unsplash) Spices (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा ज्यादा मिली है 

  • मसाले को बाजार से हटाने का आदेश 

हमारी रसोई में खाना बनाने के लिए अलग-अलग तरह के मसाले इस्तेमाल होते हैं. इसमें एमडीएच (MDH) से लेकर एवरेस्ट (Everest) मसाले तक सब शामिल हैं. लेकिन अब हांगकांग ने इनपर सवाल खड़ा कर दिया है. हांगकांग ने तीन एमडीएच और एक एवरेस्ट-ब्रांडेड मसाला पाउडर पर बैन लगा दिया है. इसके अलावा, सिंगापुर ने एवरेस्ट के फिश करी मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया है. उनका आरोप है कि इसमें एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा जितनी होनी चाहिए उससे ज्यादा है. उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि वे इनका उपयोग करने से बचें और अगर वे इनका सेवन करते हैं तो मेडिकल सलाह लें.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारतीय खाद्य सुरक्षा नियामक FSSAI ने सिंगापुर और हांगकांग के इस बैन के बाद देश भर से एमडीएच और एवरेस्ट सहित सभी ब्रांडों के पाउडर के रूप में मसालों के नमूने लेना शुरू कर दिया है. सूत्र ने PTI एजेंसी को बताया, "FSSAI बाजार से एमडीएच और एवरेस्ट समेत सभी ब्रांडों के मसालों के नमूने ले रहा है ताकि यह जांचा जा सके कि वे एफएसएसएआई मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं."

एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा ज्यादा मिली है 

हांगकांग के अधिकारियों को मसालों में एथिलीन ऑक्साइड सीमा से ज्यादा पाया गया है. इसलिए उन्होंने तीन एमडीएच और एक एवरेस्ट-ब्रांडेड मसाला पाउडर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. हांगकांग सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र (CFS) के मुताबिक एथिलीन ऑक्साइड का लिंक कैंसर से है. साथ ही इससे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. 

दूषित मसाला मिश्रण की पहचान की गई

जिन प्रोडक्ट्स पर बैन लगाया गया है, उनमें एवरेस्ट के फिश करी मसाला के साथ एमडीएच का मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला मिक्स मसाला पाउडर और करी पाउडर मिक्स मसाला पाउडर शामिल हैं. सीएफएस ने त्सिम शा त्सुई में दुकानों से प्राप्त खाद्य नमूनों के नियमित परीक्षण के दौरान एथिलीन ऑक्साइड मिलने पर ये बैन लगाया गया है. 

मसाले को बाजार से हटाने का आदेश 

कीटनाशक का पता चलने पर, हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने तुरंत खुदरा विक्रेताओं को इसकी बिक्री बंद करने और बाजार से इसे हटाने के लिए सूचित किया. इतनी ही नहीं इन नियमों का उल्लंघन करने वालों को सजा भी दी जाएगी. इसमें 50,000 डॉलर तक का जुर्माना और छह महीने तक की कैद शामिल है.

क्या इतना नुकसान देता है एथिलीन ऑक्साइड

हालांकि एथिलीन ऑक्साइड की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से तत्काल नुकसान नहीं होता है, लेकिन लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से गंभीर बीमारी हो सकती है. इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने एथिलीन ऑक्साइड को कैंसर पैदा करने वाले एजेंट के रूप में बताया है. लिम्फोमा, ल्यूकेमिया और दूसरे कैंसर एथिलीन ऑक्साइड के संपर्क से जुड़े हुए हैं. इतना ही नहीं बल्कि पेट और ब्रेस्ट कैंसर भी संभावित रूप से इस केमिकल कंपाउंड से जुड़ा हुआ है. 

स्वास्थ्य सलाह और एहतियाती उपाय

प्रतिबंधों के जवाब में, हांगकांग और सिंगापुर दोनों में स्वास्थ्य अधिकारियों ने सलाह जारी की है. उन्होंने उपभोक्ताओं से मसाला उत्पादों का उपयोग करने से परहेज करने का आग्रह किया है. साथ जिन व्यक्तियों ने प्रतिबंधित मसालों का सेवन किया है और उन्होंने स्वास्थ्य से जुड़ी किसी परेशनी के बारे में बताया है, उन्हें डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी गई है.