scorecardresearch

चेहरे पर लगाते हैं ये क्रीम तो हो जाएं सावधान, जा सकती है आंखों की रोशनी

त्वचा बेहद नाजुक होती है. ऐसे में गलत क्रीम का इस्तेमाल इस पर सीधे असर डालता है. इसलिए गोा दिखने की चाहत में बाजार से बिना परामर्श के कोई भी क्रीम का इस्तेमाल न करें.

स्टेरॉयड क्रीम स्टेरॉयड क्रीम

हम और आप सुंदर दिखने के लिए न जाने कौन-कौन से नुस्खे अपनाते हैं. कोई घर का बनाया हुआ फेस पैक लगाता है तो कोई बाजार से तरह-तरह की क्रीम खरीद लाता है. लेकिन अगर आपकी क्रीम में स्टेरॉइड है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. क्योंकि इसे चेहरे पर लगाने से आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है. चेहरे पर लगाई जाने वाली स्टेरॉइड युक्त क्रीम काला मोतिया की वजह बन सकती है. 

स्टेरॉइड क्रीम लगाने से हो रहीं ये मुश्किलें

मार्केट में कई ब्यूटी ब्रांड की ब्लू लाइट प्रोटेक्शन क्रीम उपलब्ध हैं जो स्किन को एंटीऑक्सीडेंट देती हैं हालांकि आप ऐसी कोई भी क्रीम लेने से पहले जांच लें कि इसमें स्टेरॉइड तो नहीं है. स्टेरॉयड की अधिक मात्रा स्किन की सेल्स को कमजोर कर देती है.

गोरा दिखने के लिए किए जा रहे स्टेरॉयड क्रीम के इस्तेमाल से चर्म रोग की समस्या भी खूब हो रही है. क्योंकि फेयरनेस क्रीम में मानक से अधिक स्टेरॉयड का इस्तेमाल होता है.

स्टेरॉयड वाली क्रीम के इस्तेमाल से बाल भी झड़ने लगते हैं. गलत क्रीम का इस्तेमाल आप पर सीधा असर डालती है. इसलिए बिना डॉक्टरी परामर्श के कोई भी क्रीम का इस्तेमाल न करें.

स्टेरॉयड क्रीम के साइड इफेक्ट क्या हैं?

  • आंखों में तेज जलन

  • सिर दर्द

  • आंखों में खुजली

  • धुंधला दिखना

  • आंखों में सूखापन महसूस होना