scorecardresearch

गठिया के मरीजों के लिए अच्छी खबर, जानें क्या खाने से दर्द होगा कम

रूमेटाइड गठिया के मरीजों को जोड़ों में दर्द और सूजन की आम शिकायत रहती है. मरीज दवाईयों के जरिए दर्द कम करने कोशिश करता है लेकिन स्टडी में यह बातें सामने आई है कि क्या खाने से दर्द से राहत मिल सकती है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • शाकाहारी भोजन से रूमेटाइड गठिया के मरीजों को मिलती है राहत

  • रूमेटाइड गठिया में होता है जोड़ों का दर्द

जब खाने की बात आती है तो लोग अपनी पसंद के हिसाब का ही खाना खाना पसंद करते हैं. चाहे वो शाकाहारी खाना हो या मांसाहारी. लेकिन सोचिए कि अगर कहा जाए कि ये खाने से आप स्वस्थ रहेंगे या यह खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है तो हमारा रिएक्शन सचेत होने जैसा होता है. हम अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही कुछ खाना पसंद करते हैं. भोजन से जुड़ी एक काम की स्टडी सामने आई है. स्टडी में कहा गया है कि कम फैट वाले शाकाहारी भोजन से रूमेटाइड गठिया के मरीजों को राहत मिलती है और जोड़ों के दर्द में कमी आती है. रूमेटाइड गठिया एक सामान्य ऑटोइम्यून रोग है, इसके मरीजों को जोड़ों में दर्द, जोड़ों में नुकसान और सूजन भी होता है.यह स्टडी 'अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन' में प्रकाशित की गई है.


बिना कैलोरी कम किए भी मिलता है मरीजों को लाभ


फिजीशियन्स कमेटी फॉर रिस्पॉन्सिबल मेडिसिन के प्रमुख नील बर्नाड के अनुसार शाकाहारी भोजन से रूमेटाइड गठिया से पीड़ित मरीजों को राहत दिलाई जा सकती है. ये लाभ बिना कैलोरी को कम किए भी मिलता है. शाकाहारी भोजन का एक और लाभ बताते हुए वह कहते हैं कि इससे वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद मिल सकती है. 

स्टडी के दौरान मरीजों के दर्द में आई कमी


स्टडी के दौरान रूमेटाइड गठिया से पीड़ित 44 मरीजों को दो भागों में बांटा गया और 16 सप्ताह तक उनपर स्टडी की गई. एक ग्रुप को शुरू के चार सप्ताह तक केवल शाकाहारी खाना खाने को कहा गया. बाकी के बचे 12 सप्ताह में पहले 3 सप्ताह कोई अलग खाना खाने से मना किया गया और उसके बाद बचे 9 सप्ताह तक उन्हें फिर से सामान्य खाना खाने को कहा गया. स्टडी के अंत में यह बातें सामने आई कि शाकाहारी खाना खाने के दौरान मरीजों के दर्द में कमी आई.