scorecardresearch

डॉक्टर्स को सलाम ! सर गंगा राम अस्पताल में हुई दो भाई-बहनों की सफल सर्जरी, एड्रिनल ग्लैन्ड से निकाला ट्यूमर

दोनों भाई-बहन सर गंगा राम अस्पताल (Sir Ganga Ram Hospital)के डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी में इलाज के लिए पहुंचे. लड़के (मनन जोशी )की उम्र 8 साल और लड़की (दिशा जोशी)की उम्र 15 साल है.

भाई-बहनों की हुई सफल सर्जरी भाई-बहनों की हुई सफल सर्जरी
हाइलाइट्स
  • दोनों भाई-बहन के एड्रिनल ग्लैन्ड में पाया गया था ट्यूमर

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में रहने वाले दो भाई-बहनों की दिल्ली के अस्पताल में दुर्लभ और जटिल सर्जरी की गई. दोनों के ही एड्रिनल ग्लैन्ड (Adrenal Gland)में तीन बड़े ट्यूमर थे. इस दौरान डॉक्टर्स के सामने सबसे बड़ी चुनौती एड्रिनल ग्लैन्ड को बचाते हुए ट्यूमर निकालना था. भगवान का रूप कहे जाने वाले डॉक्टर्स ने दोनों की ही सफल सर्जरी कर दोनों की जान बचा ली. फिलहाल दोनों स्वस्थ हैं. 

डॉक्टर्स ने बताया कि दोनों ही भाई-बहनों को हाई ब्लड प्रेशर के साथ-साथ दिमागी दौरे की भी समस्या थी. जिसके बाद वह सर गंगा राम अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी में इलाज के लिए पहुंचे. लड़के (मनन जोशी )की उम्र 8 साल और लड़की (दिशा जोशी)की उम्र 15  साल है.
 
दोनों के ही एड्रिनल ग्लैन्ड में ट्यूमर पाया गया

इन दोनों बच्चों का ऑपरेशन करने वाले डॉ. अश्विन माल्या, यूरोलॉजिस्ट एंड रोबोटिक सर्जन ने बताया कि मनन जोशी के लेफ्ट एड्रिनल ग्लैन्ड (Left Adrenal Gland) में 4.5 सेमी के आकार का एक बड़ा ट्यूमर पाया गया था और उसकी 15 वर्षीय बहन दिशा में भी दो ट्यूमर पाए गए, बड़ा ट्यूमर राइट एड्रिनल ग्लैन्ड (Right Adrenal Gland) में 5.5 सेमी और दूसरा ट्यूमर लेफ्ट एड्रिनल ग्लैन्ड (Left Adrenal Gland) में 2.5 सेमी पाया गया. 

यूरोलॉजिस्ट एंड रोबोटिक सर्जन डॉ. अजय शर्मा, जोकि सर गंगा राम अस्पताल के चेयरपर्सन के अनुसार ट्यूमर एड्रेनल ग्लैंड (Adrenal Gland)में होने के कारण बहुत ज्यादा मुश्किल था. ये ग्लैंड्स छोटे और ट्रायंगुलर आकार के होते हैं, जो दोनों किडनी के ऊपर होते हैं. मनन की सर्जरी में दो घंटे का समय लगा तो वहीं, दिशा की सर्जरी में लगभग 3.5 घंटे का समय लगा. 

(कुमार कुणाल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें :