scorecardresearch

इन पांच फूड्स को डाइट में शामिल कर रखें आंखों का ख्याल...नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर, आंवला जैसी चीजों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ती है बल्कि आपकी हेल्थ भी अच्छी रहती है.

Eyesight Eyesight
हाइलाइट्स
  • बादम खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है

  • नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

आंखे हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं. आंखों की देखभाल करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह बहुत ही सेंसिटिव होती हैं और धूल-मिट्टी और प्रदूषण से भी इनको नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन के आगे बैठकर काम करने और मोबाइल का इस्तेमाल करने से भी आंखों से संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं. चूंकि आपको ऑफिस का काम करने के लिए कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करना तो जरूरी है लेकिन इसके लिए हम संतुलित और हेल्दी डाइट फॉलो करके आंखों का भी ख्याल रख सकते हैं.

मछली
मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आंखों के लिए वरदान साबित होता है. एक व्यक्ति को कम से कम दिन में कम से कम दो बार मछली का सेवन करना चाहिए.

बादाम
कहते हैं कि बादाम खाने से आपका दिमाग तेज होता है. बादम खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और इसके लिए रोजाना बादाम का सेवन जरूर करें. इसमें कई ऐसे आवश्यक तत्व होते हैं जो सेहत और आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. 

आंवला
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवला सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इसमें आयरन, विटामिन-सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि आंखों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं.

अरबी
आंखों की रोशनी के लिए एक्सपर्ट विटमिन-ए युक्त चीजें खाने के लिए कहते हैं. इसके लिए डाइट में अरबी को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आंखों की समस्या में आराम मिलता है.

गाजर
गाजर में विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है. इसको खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसके लिए डाइट में गाजर को शामिल करें. आप कच्ची गाजर खाने के अलावा इसकी सब्जी या हलवा भी बनाकर खा सकते हैं.