scorecardresearch

Sleep Awareness Week: नींद को बेहतर बनाएंगे ये योगासन, आप भी करें ट्राई

आज के समय में बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या होती है. अक्सर लोग नींद न आने के कारण परेशान रहते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे योगासनों के बारे में बताएंगे, जिन्हें ट्राई करके आपको बेहतर नींद आएगी.

नींद को बेहतर बनाएंगे ये योगासन नींद को बेहतर बनाएंगे ये योगासन

मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक नींद है. आप पर्याप्त पोषण, नींद और आराम के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि के स्वास्थ्य स्तर को बनाए रख सकते हैं. नींद की कमी वाले व्यक्ति को कई तरह की शारीरिक और मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो आपको कई तरह की दिक्कतें जैसे दिल की बीमारी, ऑर्गन फेल्योर. कार्डियोवस्कुलर समस्याएं हो सकती हैं. 17 मार्च को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है. साथ ही 12 मार्च से 18 मार्च कर स्लीप अवेयरनेस वीक मनाया जाता है. चलिए इस मौके पर आपको ऐसे योगासन बताते हैं, जिसने आपको बेहतर नींद आएगी. 

पवनमुक्तासन: अपनी पीठ के बल लेट जाएं या अपनी भुजाओं को बगल में रखते हुए अपने शरीर को ढीला छोड़ दें. साँस छोड़ते हुए अपनी जांघों को अपने पेट पर रखें और अपने घुटनों को अपनी छाती तक उठाएं. गहराई से श्वास लें, और जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, अपने सिर को फर्श से तब तक ऊपर उठाएं जब तक कि यह आपके घुटनों पर न आ जाए. धीमी, गहरी सांस अंदर और बाहर लेते हुए इस मुद्रा को बनाए रखें. रुख छोड़ने के बाद प्रारंभिक स्थिति में वापस आने के लिए पहले अपने सिर को नीचे करें, फिर अपने पैरों को. दो या तीन राउंड के बाद रुकें और आराम करें.

पवनमुक्तासन
पवनमुक्तासन

मंडुका आसन - मेंढक मुद्रा: जैसे ही आप वज्रासन में बैठते हैं, अपनी भुजाओं को अपने सामने फैला लें. जैसे ही आप अपनी मुट्ठी बांधते हैं, आपकी शेष चार अंगुलियां आपके अंगूठे के ऊपर होनी चाहिए. अपनी बाहों को कोहनियों पर मोड़ें और अपनी नाभि के ऊपर अपनी बॉल-अप मुट्ठी रखें. आपको अपने ऊपरी शरीर को झुका हुआ और अपने निचले शरीर के ऊपर होना चाहिए. अपनी गर्दन को फैलाते हुए आगे देखें.

मंडुका आसन
मंडुका आसन

शलभासन (टिड्डी मुद्रा): (पूरक) में एक गहरी सांस लें, इसे एक पल (कुंभ) के लिए रोकें, और फिर अपने पैरों को अपने पैरों के साथ एक साथ ऊपर उठाएं और घुटने सीधे रखें. अपना माथा या ठुड्डी जमीन पर लगाएं. इस स्थिति में दस सेकंड, इसे पकड़ें, फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे करें. इसके बाद सांस छोड़ें (रेचक). इस साँस लेने के व्यायाम के चिकित्सीय लाभ हैं.

शलभासन
शलभासन

कोबरा पोज़ (भुजंगासन): अपने पेट के बल लेटते हुए अपनी हथेलियों को अपने कंधों के ठीक नीचे रखें. अपने दोनों पैरों को एक साथ और जमीन पर रखें. आपको एक गहरी सांस (पूरक) लेकर और एक समय (कुंभख) रोककर अपने सिर, कंधों और छाती को 30 डिग्री के कोण पर ऊपर उठाना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपका सिर फर्श से थोड़ा ऊपर उठा हुआ है, आपके कंधे चौड़े हैं, और आपकी नाभि अभी भी फर्श पर है. आपके पैर की उंगलियों पर दबाव सूर्य (दाएं) और चंद्रमा (बाएं) चैनल खोलता है, जो आपकी पीठ के निचले हिस्से से जुड़े होते हैं. 10 सेकंड तक इसी स्थिति में बने रहें अपने धड़ को नीचे करते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए रेचक श्वास विधि करें.

कोबरा पोज़
कोबरा पोज़

तनाव और चिंता से दूर रहें: डेडलाइन के दबाव और काम की मांगों के कारण, हमारा पेशेवर जीवन कभी-कभी बहुत तनावपूर्ण और चिंताजनक हो सकता है. बहुत से लोग अपने काम के लंबे दिनों से संचयी तनाव का अनुभव करते हैं और उन्हें नींद आने में समस्या हो सकती है. एक रात की नींद के साथ समस्या यह है कि यह आम तौर पर आपके अगले दिन में हस्तक्षेप करती है और एक श्रृंखला प्रतिक्रिया शुरू कर सकती है जिसके परिणामस्वरूप कई रातों की नींद हराम हो जाती है. इसलिए, यह आवश्यक है कि आप सोने से पहले अपने दिमाग को आराम देने का प्रयास करें. 

मेडिटेशन
मेडिटेशन