scorecardresearch

दिल की बीमारी से बचने के लिए अपनाएं ये 7 आदतें, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

हृदय रोग मौत के सबसे प्रमुख कारणों में से एक हैं. इससे बचने के लिए आपको धूम्रपान करने और तंबाकू का सेवन करने से बचना चाहिए, रोजाना कम से कम 30 से 60 मिनट की एक्सरसाइज करनी चाहिए, हेल्दी डाइट फॉलो करनी चाहिए. ऐसी छोटे-छोटे बदलावों से आप अपने जीवन को मौत के खतरे से बचा सकते हैं.

दिल दिल
हाइलाइट्स
  • धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बचें

  • वजन का रखें खास ख्याल

हृदय रोग मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, लेकिन ऐसा नहीं है कि इसे रोका नहीं जा सकता है. हालांकि आप कुछ जोखिम वाले कारणों को नहीं बदल सकते हैं, जैसे पारिवारिक इतिहास, लिंग या उम्र. लेकिन फिर भी ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. 

1. धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बचें
अपने दिल को किसी भी बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है धूम्रपान बंद करना. इसके अलावा तंबाकू खाना भी इसका बड़ा कारण होता है. यहां तक ​​​​कि अगर आप धूम्रपान करने वाले नहीं हैं, पैसिव स्मोकिंग से भी अपना बचाव करें. तंबाकू में मौजूद रसायन हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. सिगरेट का धुआं रक्त में ऑक्सीजन को कम कर देता है, जिससे रक्तचाप और हृदय गति बढ़ जाती है क्योंकि शरीर और मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

2. रोजाना कम से कम 30 से 60 मिनट की एक्सरसाइज टारगेट करें
हर दिन एक्सरसाइज करना हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है. शारीरिक गतिविधि आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है. वजन बढ़ने से शरीर में हृदय रोग की संभावना भी बढ़ जाती है. जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और टाइप 2 मधुमेह. अगर आप पहले एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो धीरे-धीरे एक्सरसाइज की आदत जरूर डालें. रोजाना कम से कम 30 से 60 मिनट की एक्सरसाइज करने से हृदय रोग नहीं होता है.

3. हेल्दी डाइट करें फॉलो
एक हेल्दी डाइट दिल की रक्षा करने, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. हेल्दी डाइट जैसे सब्जियाँ और फल,
बीन्स या अन्य फलियां, मछली, कम वसा वाले या वसा रहित डेयरी खाद्य पदार्थ, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा जैसे जैतून का तेल. इसके अलावा नमक, चीनी, प्रोसेसड कार्बोहाइड्रेट, शराब, सैचुरेटेड फैट का सेवन करने से बचें. 

4. वजन का रखें खास ख्याल
अधिक वजन होने के कारण, विशेष रूप से शरीर के मध्य भाग में, हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. अधिक वजन से ऐसी स्थितियां पैदा हो सकती हैं जो हृदय रोग के विकास की संभावना को बढ़ाती हैं - जिसमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और टाइप 2 मधुमेह शामिल हैं. आपके पेट की चर्बी कितनी है, यह मापने के लिए कमर की चौड़ाई भी एक सही तरीका है. कमर की माप पुरुषों के लिए 40 इंच और महिलाओं के लिए 35 इंच से अधिक होने पर हृदय रोग का खतरा अधिक होता है.

5. भरपूर नींद लें
जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उनमें मोटापा, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, मधुमेह और अवसाद का खतरा अधिक होता है. अधिकांश वयस्कों को प्रत्येक रात कम से कम सात घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. नींद को अपने जीवन में प्राथमिकता दें. सोने का समय निर्धारित करें और हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाकर और उठकर उस पर टिके रहें. सोते समय अपने बेडरूम की लाइट को कम रखें, और शांति रखें, ताकि सोना आसान हो.

6. स्ट्रेस लेने से बचें
कुछ लोग स्ट्रेस से डील करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं, जैसे अधिक खाना, शराब पीना या धूम्रपान करना. ऐसा करने से हृदय रोग का खतरा बढ़ता है. तनाव को कम करने के और भी कई तरीके हैं, जैसे कि शारीरिक गतिविधि, विश्राम व्यायाम या ध्यान - आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

7. शरीर की नियमित जांच करवाएं
उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. लेकिन उनके लिए परीक्षण किए बिना, आप शायद यह नहीं जान पाएंगे कि आपको ये समस्या है या नहीं. इसके लिए आपको शरीर की नियमित जांच करवानी चाहिए. आपको नियमित रूप से रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल लेवल और डायबिटीज का टेस्ट करवाते रहना चाहिए.