scorecardresearch

Trick to Reduce Alcohol Intake: शराब की लत को किया जा सकता है कम!  रिसर्चर्स ने निकाली अलग ट्रिक

करीब 8 हजाग लोगों ने पहला सर्वे पूरा किया. इसके बाद 4,588 लोगों ने तीन सप्ताह बाद दूसरा सर्वे पूरा किया, और 2,687 लोगों ने अलग से तीन सप्ताह के बाद आखिरी सर्वे पूरा किया गया. प्रतिभागियों को अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया और उन्हें शराब पीने से संबंधित अलग-अलग विज्ञापनों और संदेशों के बारे में बताया गया. 

Trick to reduce Alcohol Intake Trick to reduce Alcohol Intake
हाइलाइट्स
  • ज्यादा शराब पीने से हो सकता है खतरा 

  • करीब 8000 लोगों को किया गया शामिल 

किसी भी चीज की लत इंसान को बर्बाद कर सकती है. ऐसे ही न जाने शराब की लत ने कितने लोगों को बर्बाद कर दिया है. लेकिन अब शोधकर्ताओं ने शराब पीने से जुड़े कैंसर के बढ़ते खतरे पर जोर देकर शराब की खपत कम करने के लिए एक रणनीति बनाई है. इसकी मदद से लोगों की शराब की लत को कम करवाया जा सकेगा. ये 2021 में हुई कई स्टडीज से मिलकर बनाई गई है. इसमें 'क्यों कम करें' और 'कैसे कम करें' का संदेश दिया गया है. साथ ही लोगों को अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कहा गया है. 

ज्यादा शराब पीने से हो सकता है खतरा 

ज्यादा शराब के सेवन के दुष्परिणाम कैंसर के खतरे से कहीं अधिक हैं. ज्यादा शराब पीना आपके स्वास्थ्य को अलग-अलग तरह से बीमार कर सकता है. इसमें समय से पहले मौत, हृदय रोग, पाचन समस्याएं और डेमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है.

बता दें, द जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के अर्थशास्त्री और मनोवैज्ञानिक सिमोन पेटीग्रेव ने शराब और कैंसर को लेकर स्टडी की है. इसके परिणामस्वरूप प्रतिभागियों के बीच शराब की खपत में कमी आई है. 

करीब 8000 लोगों को किया गया शामिल 

ये स्टडी तीन चरणों में की गई है. जिसमें 7,995 लोगों ने पहला सर्वे पूरा किया, इसके बाद 4,588 लोगों ने तीन सप्ताह बाद दूसरा सर्वे पूरा किया, और 2,687 लोगों ने अलग से तीन सप्ताह के बाद आखिरी सर्वे पूरा किया गया. प्रतिभागियों को अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया और उन्हें शराब पीने से संबंधित अलग-अलग विज्ञापनों और संदेशों के बारे में बताया गया. 

शराब और कैंसर का लिंक

शराब को कैंसर से जोड़ने वाला एक टीवी विज्ञापन, पेय पदार्थों की गिनती करने के सुझाव के साथ, लोगों को शराब का सेवन कम करने के लिए प्रोत्साहित करने में सबसे प्रभावी तरीकों में से एक साबित हुआ.इसमें सामने आया कि प्रतिभागियों ने छह सप्ताह के समय में अपनी शराब की खपत में कमी की ही.

हालांकि, स्टडी को करने वाले सिमोन पेटीग्रेव ने शराब को कैंसरकारी पदार्थ मानने के संबंध में कई व्यक्तियों के बीच जागरूकता की कमी पर जोर दिया है. उनका मानना है कि यह बताना कि शराब कैंसर का कारण बनती है, जरूरी है. 

दुनिया में होती है इससे कई मौतें 

दुनिया भर में समय से पहले होने वाली मौतों में 7 प्रतिशत का योगदान शराब के सेवन से होता है. इसलिए इसके बारे जागरूकता जरूरी है. ऐसे में ये स्टडी इसे कम करवाने में मदद कर सकती है और लोगों की जान बच सकती है.