scorecardresearch

इन फूड्स को करें अपने खाने में शामिल, कमजोरी रहेगी दूर

दूध और बाकी डेयरी प्रोडक्ट में भी वीटामिन B12 काफी मात्रा में पाया जाता है. एक कप दूध में 240 मिली विटामिन बी12 पाया जाता है. दिलचस्प बात ये है कि हमारा शरीर बीफ, मछली या अंडे के विटामिन बी12 से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट के विटामिन बी12 के सोर्स को ऑब्जर्व करता है

vitamin b12 foods vitamin b12 foods

Vitamin B12 Defincieny: सुबह उठने पर बहुत से लोगों को कमजोरी का एहसास होता है. ऐसा खानपान में पोषक तत्वों की कमी की वजह से होता है. इस वजह से कई बार काम करते वक्त चक्कर आना, सर दर्द नसों में खिचाव जैसी परेशानी भी होती है. इसका सबसे सही इलाज है अपने खाने में विटामिन बी12  भरपूर मात्रा में ऐेड करना. यहां पर हम आपको वीटामिन बी12  से भरपूर कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं. 

विटामिन बी12 से भरपूर फूड

अंडा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंडे में प्रोटीन, अमीनो एसिड्स के साथ-साथ विटामिन बी12 भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. रोज सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. 

दही

दही (Curd) विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स है. दही आंतो की सेहत के लिए बहुत मूफीद होता है. 

मीट
 
पशुओं के मीट में ज्यादातर विटामिन बी12 पाया जाता है. चिकन में विटामिन बी 12 कई गुना ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. हर दिन चिकन के इस्तेमाल से आपको सुबह उटथे वक्त कमजोरी का एहसास नहीं होगा. साथ ही वजन भी बढ़ेगा. 

केला 
केले  में भी विटामिन बी12 काफी मात्रा में पाया जाता है. रोज सुबह एक केला खाने से आपको दिन भर एनर्जी मिलेगी. साथ ही केला खाने से लंबे समय तक भूख का एहसास भी नहीं होता है. 

क्लैम

बेबी क्लैम में भरपूर मात्रा में  विटामिन बी 12  पाया जाता है. साथ ही, क्लैम एंटीऑक्सिडेंट (7Trusted Source) का एक अच्छा स्रोत पाया जाता है. 
 

दूध और डेयरी उत्पाद

दूध और बाकी डेयरी प्रोडक्ट में भी वीटामिन B12 काफी मात्रा में पाया जाता है. एक कप दूध में 240 मिली विटामिन बी12 पाया जाता है. दिलचस्प बात ये है कि हमारा शरीर बीफ, मछली या अंडे  के विटामिन बी12 से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट के  विटामिन बी12 के सोर्स को अवशोषित करता है.