scorecardresearch

Water Benefits: एक महीने तक सिर्फ पानी पीने के क्या फायदे हैं, जानिए

Water Benefits: पानी पानी सेहत के लिए अच्छा होता है. अगर आप सुबह उठकर पानी पीते हैं तो कई सारे फायदे होते हैं. एक शख्स लगातार एक महीने तक सिर्फ पानी का सेवन करता है तो उसकी सेहत पर इसका साफ असर दिखता है.

एक महीने तक सिर्फ पानी पीने के कई फायदे हैं एक महीने तक सिर्फ पानी पीने के कई फायदे हैं
हाइलाइट्स
  • पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है

  • पानी पीने से दिमाग बेहतर काम करता है

हर कोई हेल्दी लाइफस्टाइल जीना चाहता है. इसके लिए कई उपाए भी अपनाते हैं. कई बार जेहन में आता है कि अब कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स पीना छोड़ देना है. लेकिन बहुत ही कम लोग कर पाते हैं. उनमें से एक शख्स क्रिस बैली है, जिसने ना सिर्फ कॉफी या कोल्ड ड्रिंक्स पीना छोड़ दिया. बल्कि एक महीने तक सिर्फ पानी का सेवन किया. जिससे क्रिस को बहुत फायदा हुआ. हम सब जानते हैं कि पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है. लेकिन यह कितना ज्यादा अच्छा है. चलिए आपको बताते हैं.

कैलोरी का कम सेवन करेंगे-
सुबह उठते ही अगर आप चाय, कॉफी या कोई कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं तो इससे आपकी कैलोरी बढ़ती है. क्योंकि उसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होता है. वहीं अगर आप पानी पीते हैं, तो वो आपको हाइड्रेट रखेगा और उसमें जीरो कैलोरी होती है.

कम भूख लगेगी-
ज्यादा पानी पीने से आपको कम भूख लगेगी. वैसे भी इंसान खाने के बिना रह सकता है. लेकिन पानी के बिना नहीं रह सकता है. पानी बॉडी के लिए जरूरी है.

दिमाग बेहतर काम करेगा-
इंसान के शरीर का अधिकांश हिस्सा पानी है. करीब  60 फीसदी हमारा शरीर पानी से भरा हुआ है. आपके मस्तिष्क में लगभग 75-85 प्रतिशत पानी है. अगर आप अच्छी तरह पानी पीते हैं तो आप हाइड्रेटेड रहेंगे और आपका दिमाग अच्छे से काम करेगा. यह आपको कंसंट्रेट करने में मदद करेगा.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है-
जब आप सुबह सबसे पहले पानी पीते हैं, तो यह दिनभर के लिए आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. एक रिसर्च  के अनुसार अगर आप  500 मिलीलीटर पानी पीते हैं, तो उसे  पुरुषों और महिलाओं का मेटाबॉलिज्म रेट 30 फीसदी तक बढ़ जाता है. जिसका मतलब है कि मेटाबॉलिज्म रेट जितना ज्यादा होगा, आप उतनी ही ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगे.आप जितनी ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं, उतना ही ज्यादा वजन कम होता है. हाई मेटाबॉलिज्म होने से आप एनर्जेटिक रहते हैं और आप पूरे दिन बेहतर महसूस करते हैं.

पानी पीने से आपकी स्किन अच्छी रहेगी-
पानी पीने से शरीर और स्किन दोनों हाइड्रेट रहते हैं, जिसके कारण झुर्रियां नहीं आती हैं और स्किन में खिंचाव भी बना रहता है. उम्र बढ़ने के साथ स्किन नमी बनाए रखने में कमजोर होती जाती है. लेकिन पर्याप्त पानी पीने से आपकी स्किन में नमी बनी रहती है और चेहरा चमकता रहता है.

आपका हार्ट हेल्दी रहता है-
रोजाना पर्याप्त पानी पीने से हार्ट फेल्योर का जोखिम कम हो सकता है. जिनके खून में पानी की मात्रा कम और नमक की मात्रा अधिक पाई जाती है. उन्हें हार्ट फेल्योर की समस्या हो सकती है.
आपको लिक्विड पीना बढ़ाना चाहिए. नमक का सेवन कम करना चाहिए. इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे और आपको हृदय रोगों का जोखिम भी बहुत कम होगा.

आपका वर्कआउट अच्छा होगा-
शरीर में पानी की कमी होने से फिटनेस पर खराब असर पड़ता है. अगर आप जिम जाते हैं और ढेर सारा पसीना बहाते हैं, तो आपको एक्सरसाइज करते वक्त बीच-बीच में पानी पीते रहना चाहिए. ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप अच्छे से वर्कआउट कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: