scorecardresearch

मौसम विभाग ने निकाला गर्मी को मापने का नया तरीका, Heat Index Reading से पता लगेगा आपको लग रही है कितनी गर्मी 

Heat Index Reading: हीट इंडेक्स को शामिल करने वाला यह डेटा लोगों को इसका अनुमान लगाने में मदद करेगा कि आखिर कितनी गर्मी पड़ रही है. साथ ही इसकी मदद से लोग ये पता कर सकेंगे कि उन्हें इससे बचने के लिए क्या करना है.

Weather (Photo: India Today Group) Weather (Photo: India Today Group)
हाइलाइट्स
  • पहले ही निकाल सकेंगे गर्मी से बचने के उपाय 

  • गर्मी मापने का नया तरीका

दिल्ली में हर साल चिलचिलाती गर्मी बढ़ती जा रही है, और इसबार ये और भी बढ़ने वाली है. गर्मी कितनी पड़ रही है इस असुविधा को मापना अब तक एक चुनौती बनी हुई है. अब इसका भी उपाय भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने निकाल लिया है. दिल्लीवासी कितनी गर्मी का अनुभव कर रहे हैं इसके लिए गर्मी को मापने के लिए एक नया मीट्रिक पेश किया गया है. इसे हीट इंडेक्स रीडिंग कहा जा रहा है. 

हीट इंडेक्स रीडिंग से लगेगा गर्मी का पता 

गर्मी कितनी पड़ रही है ये केवल तापमान से ही निर्धारित नहीं किया जाता है. ह्यूमिडिटी का लेवल और हवा की उपस्थिति भी मौसम को प्रभावित करती है. साथ ही ये बताती है कि आखिर व्यक्ति मौसम की स्थिति का अनुभव कैसे कर रहे हैं. हीट इंडेक्स रीडिंग इन कारकों को ध्यान में रखती है और फिर बताती है कि आखिर लोगों को कितनी गर्मी लग रही है. 

सम्बंधित ख़बरें

हीट इंडेक्स क्या है?

हीट इंडेक्स, जिसे अक्सर स्पष्ट तापमान कहा जाता है, ये दिखाता है कि व्यक्ति बाहरी तापमान को कैसा महसूस कर रहा है. इससे ये पता लगता है कि आखिर लोगों कितनी गर्मी का अनुभव कर रहे हैं. या फिर गर्मी का लेवल कितना है. आईएमडी के अधिकारी के मुताबिक, हीट इंडेक्स दिन के अधिकतम तापमान, ह्यूमिडिटी का लेवल और हवा के पैटर्न से मिलता है. 

हर दिन होगी हीट इंडेक्स रीडिंग रिलीज

आईएमडी की हालिया पहल में हीट इंडेक्स रीडिंग को हर दिन रिलीज किया जाएगा. इससे दिल्ली के निवासियों को मौसम की स्थिति के बारे में पता लग सकेगा. हीट इंडेक्स को शामिल करने वाला यह डेटा लोगों को इसका अनुमान लगाने में मदद करेगा कि आखिर कितनी गर्मी पड़ रही है. और वे इससे बचने के लिए क्या कर सकते हैं.

पिछले साल किया गया था इसका प्रयोग 

आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने इसके बारे में टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया. उन्होंने बताया कि हीट इंडेक्स को शुरुआत में पिछले साल एक प्रयोग के रूप में पेश किया गया था. अब आईएमडी ने अब इसे अपने नियमित बुलेटिन में शामिल कर लिया है. इस कदम का उद्देश्य दिल्ली में गर्मी के मौसम की स्थिति के लिए सार्वजनिक जागरूकता और तैयारी बढ़ाना है. 

गर्मी में लू को लेकर आईएमडी की तैयारी

हीट इंडेक्स के अलावा, आईएमडी गर्मी के महीनों के दौरान लू का पूर्वानुमान भी जारी करता है. बढ़ते तापमान की शुरुआत के साथ, आईएमडी का अनुमान है कि गर्मी के चरम के साथ, अप्रैल के अंत में हीट इंडेक्स 40-50 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है.

चेतावनी और दिशानिर्देश

आईएमडी हीट इंडेक्स रीडिंग के आधार पर वार्निंग लेवल के एक सेट की रूपरेखा तैयार करता है. 40-50 डिग्री सेल्सियस की सीमा के लिए पीला अलर्ट जारी किया जाता है. ऑरेंज अलर्ट 50-60 डिग्री सेल्सियस रेंज के भीतर दिया जाता है. इसके अलावा, 60 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हीट इंडेक्स रीडिंग के लिए रेड अलर्ट जारी किया जाता है. 

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने पिछले साल एक संसदीय सत्र के दौरान आईएमडी की हीट इंडेक्स पहल के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि इससे बढ़ती गर्मी के दौरान असुविधा को कम करने के उपायों को पहले ही ढूंढा जा सकेगा. साथ ही लोगों को किसी भी स्वास्थ्य जोखिम से बचाया जा सकेगा.