scorecardresearch

Weight Loss Diet: हर सुबह पिएं लौकी का जूस, छूमंतर हो जाएगा मोटापा, जानें इसके फायदे

लौकी या घिया, हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद सब्जी है. लौकी खाने से आपका डाइजेशन अच्छा रहता है.

Lauki Juice (Photo: Freepik) Lauki Juice (Photo: Freepik)
हाइलाइट्स
  • सेहत के लिए अच्छा है लौकी का जूस

आजकल लोगों को सबसे ज्यादा फिक्र है अपने मोटापे की. लोग वजन कम करने के लिए क्या-कुछ नहीं कर रहे हैं. लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल है पेट की चर्बी को कम करना. हालांकि, अगर आप एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान दे रहे हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा. लेकिन अगर आप एक्सरसाइज ज्यादा नहीं कर पाते हैं और सिर्फ अपने खाने की आदतों में बदलाव कर सकते हैं तो आपके लिए एक खास टिप है. 

अगर आप मोटापे को कम करना चाहते हैं तो सुबह से ही आपको मेहनत शुरू करनी होगी. जी हां, सुबह-सुबह चाय-कॉफी की बजाय आपको अपना डाइट में लौकी का जूस शामिल करना चाहिए. यह शरीर को पोषण देता है और मोटापे को घटाने में कारगर है.  

सेहत के लिए अच्छा है लौकी का जूस: 

  • लौकी वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस पीने से डाइडेशन की प्रोसेस तेज होती है और यह वजन कम कर सकता है. 
  • लौकी में कैलोरी बहुत कम होती हैं. युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के मुताबिक, 100 ग्राम लौकी में सिर्फ 15 कैलोरी और सिर्फ 1 ग्राम फैट होता है. 
  • लौकी फाइबर से भरपूर होती है, इससे आपकी भूख भी शांत होती है और आप ओवरईटिंग से बचते हैं. फाइबर भी सुचारू पाचन में मदद करता है, वजन घटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है. 

ऐसे बनाएं जूस:
लौकी के जूस की रेसिपी में सलाह दी जाती है कि लौकी के साथ दूसरी सब्जियां न डालें. बस लौकी को छीलिये, छोटे-छोटे टुकड़ों में काटिये और जूस निकाल कर पीजिये. आप इसमें नमक, नींबू का रस या पुदीने की पत्तियां डाल सकते हैं. जूस को छानें नहीं ताकि इसमें फाइबर मौजूद रहें. 

ध्यान देने वाली बात यह है कि लौकी कड़वी नहीं होनी चाहिए. क्योंकि कड़वी लौकी में कुछ जहरीले तत्व हो सकते हैं. इसलिए ताजा और कच्ची लौकी लें. साथ ही, जूस निकालने के तुरंत बाद पी लें. इसे निकालकर रखने से यह ऑक्सीडाइज होने लगता है जो सेहत के लिए ठीक नहीं.