scorecardresearch

Power Naps Benefits: क्यों नींद की छोटी सी झपकी हमारी सेहत के लिए अच्छी हो सकती है? जानें कितनी देर का पावर नैप है सही

पांच से 15 मिनट की छोटी सी नैप आपकी बेहतर स्वास्थ्य में मदद कर सकती है. हालांकि ये उन लोगों के लिए ही है जो रोजाना पावर नैप लेते हैं. 15 से 20 मिनट की झपकी लोगों को गहरी नींद में नहीं जाने देती.

Power Nap Power Nap
हाइलाइट्स
  • पावर नैप के लिए क्या है सही वक्त

  • 15-20 मिनट की झपकी को पावर नैप कहा जाता है.

हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है. हम और आपमें से कई लोग पावर नैप (नींद की झपकी) सिर्फ इसलिए नहीं लेते क्योंकि हमें लगता है ये रात की नींद प्रभावित करेगी. लेकिन ये हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. 15-20 मिनट की झपकी को पावर नैप कहा जाता है. कई देशों में पावर नैप रोजाना की दिनचर्या में शामिल है. स्पैनिश लोग दिन में एक बार झपकी जरूर लेते हैं. वहीं कुछ जापानी कर्मचारी दोपहर के खाने के बाद पावर नैप लेते हैं. Google, Samsung और Facebook जैसी कंपनियों के ऑफिस में तो नैप पॉड बनाए गए हैं, ताकि कर्मचारी काम के दौरान हल्की नींद ले सकें.

पावर नैपिंग का ट्रेंड दुनियाभर में बढ़ रहा है. लेकिन क्या दिन में एक छोटी सी झपकी असल में काम करती है? क्या ये आपको फ्रेश और एनर्जटिक महसूस कराती है या फिर आप और ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं? झपकी कितने समय तक चलनी चाहिए? और लेने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय कौन सा है. आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब.

पावर नैप के फायदे क्या हैं?
रिसर्च से पता चलता है कि नियमित झपकी हमारे दिमाग के लॉन्ग टर्म हेल्थ के लिए अच्छी होती है. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) और उरुग्वे में रिपब्लिक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार, छोटी सी झपकी हमारे दिमाग को लंबे समय तक जवां रखने और बूस्ट करने में मदद कर सकती है.

दिमाग बेहतर करने में करती है मदद
शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए 40 से 69 वर्ष की आयुवर्ग के 35,000 लोगों के डेटा का विश्लेषण किया. रिसर्च में पाया गया कि जो लोग वीक में कई बार झपकी लेते थे उनका दिमाग उन लोगों के दिमाग से 15 क्यूबिक सेमी ज्यादा बड़ा था, जो कभी दिन में झपकी नहीं लेते थे. यह दिमाग की उम्र बढ़ने में तीन से छह साल की देरी के बराबर है. बड़ी बात ये थी कि दिन के समय झपकी लेना, काफी हद तक दिमाग के बड़े आकार से जुड़ा हुआ है. उम्र के साथ दिमाग सिकुड़ने लगता है और दिमाग का छोटा आकार कई तरह की बीमारियों से जुड़ा हुआ है. जिन लोगों के दिमाग का वॉल्यूम छोटा होता है उनमें तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर ज्यादा होने की संभावना होती है.

5 से 15 मिनट की नैप है जरूरी
पांच से 15 मिनट की छोटी सी नैप आपकी बेहतर स्वास्थ्य में मदद कर सकती है. हालांकि ये उन लोगों के लिए ही है जो रोजाना पावर नैप लेते हैं. 15 से 20 मिनट की झपकी लोगों को गहरी नींद में नहीं जाने देती, ऐसा तब होता है जब शरीर टिशूज की मरम्मत करता है और उन्हें दोबारा विकसित करता है. पावर नैप हमेशा 30 मिनट से कम होनी चाहिए. और ये दिन में एक बार ही होनी चाहिए. अगर आपको बार-बार झपकी आ रही है तो ये एक संकेत है कि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं. 

क्या झपकी लेना हमारी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए?
जी हां, आप इसे अपनी दिनचर्या की हिस्सा बना सकते हैं. लेकिन दोपहर में झपकी लेने का मतलब ये नहीं है कि आप रात में कम सोने लगें. पावर नैप लेने से मूड अच्छा रहता है, जो फोकस्ड होकर काम करने में मदद करता है. पावर नैप ज्यादा लंबा नहीं होता, इसलिए नैप लेने के लिए हमेशा शांत जगह ही चुनें. अगर आप सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक शिफ्ट करते हैं तो आपके लिए पावर नैप लेने का सही वक्त लंच के बाद होगा.