scorecardresearch

क्या है आयुर्वेदिक डाइट, जानिए इसको फॉलो करने से क्या होगा फायदा

आयुर्वेदिक डाइट सबसे पुराना आहार प्लान है. आयुर्वेदिक डाइट करने से कई फायदे होते है. वहीं आयुर्वेदिक डाइट करने से मोटापा कम होना, पाचक बेहतर समेत समेत कई बीमारियों को दूर करने में मददगार भी होता है.

Ayurvedic Diet Ayurvedic Diet
हाइलाइट्स
  • आयुर्वेदिक डाइट से कर सकते है मोटापा दूर

  • आयुर्वेदिक डाइट शरीर के दोषों को करता है संतुलित

इस भागती-दौड़ती जिंदगी में लोग अपने सेहत पर सही से ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसके चलते लोगों में जल्द थकान होने, बार-बार बीमार होना लगा रहता हैं. आपके लिए आज ऐसी डाइट लेकर आए है जिसका अस्तित्व हजारों सालों से है. इस डाइट का नाम आयुर्वेदिक डाइट है. आयुर्वेदिक डाइट हमारे शरीर में मौजूद दोषों को संतुलित करने में मदद करता है. इसके साथ ही आयुर्वेदिक डाइट से हमारा स्वास्थय भी बेहतर रहता हैं. 

क्या है आयुर्वेदिक डाइट
आयुर्वेदिक डाइट हजारों सालों पुरानी है. इसके बावजूद इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है. वहीं आयुर्वेद का नाम सुनते ही लोग औषधियों के बारे में सोचने लगते है, लेकिन ऐसा नहीं है. आयुर्वेदिक डाइट स्वस्थय उचित जीवन शैली और आहार विहार की सलाह देता है. इसके साथ ही आयुर्वेदिक डाइट से हमारे शरीर में स्थित दोषों की स्थिति को सहज कर और उसके आधार पर संतुलित करता है. 

आयुर्वेदिक डाइट के फायदे
आयुर्वेदिक डाइट का पालन करने से कई फायदे होते है. आयुर्वेदिक डाइट का पालन करने से वजन घटना, बेहतर पाचन, मानसिक तंदुरुस्ती, त्रिदोष का संतुलन जैसी कई बीमारियों को दूर करने और शरीर में मौजूद दोषों को संतुलित करने में मदद करता है.

वजन घटाना
वजन घटाने में आयुर्वेदिक डाइट बेहद मददगार होता है. आयुर्वेदिक डाइट के अनुसार आहार लेने से हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद मिलती है. वहीं आयुर्वेदिक डाइट करने से मोटापा नहीं बढ़ता है. 

त्रिदोष का संतुलन
आयुर्वेदिक डाइट करने से वात-पित्त-कफ ठीक रहता है. जब ये दोष संतुलित रहते हैं तो शरीर स्वस्थ्य रहता है. अगर इन तीनों में से किसी एक का भी संतुलन बिगड़ा तो आप किसी न किसी रोग के शिकार हो सकते है. 

पाचक करता है बेहतर
आयुर्वेदिक डाइट का पालन करने से हमारा पाचक बेहतर रहता है. आयुर्वेदिक डाइट से हमारे शरीर के दोष संतुलित होते है. आयुर्वेदिक डाइट करने से पाचन में जमा हुआ कचरा साफ हो जाता है. 

मानसिक तंदुरुस्ती
आयुर्वेदिक डाइट मानसिक तंदुरुस्ती बनी रहती है. आयुर्वेदिक डाइट करने से मानसिक दोष रज और तमस भी संतुलित रहते है. जिससे मन शांत रहता है. मानसिक तंदुरुस्ती के लिए आयुर्वेदिक डाइट प्याज, लहसुन, ज्यादा तीखा खाने से परहेज करने की सलाह देता है.