scorecardresearch

देश में सामने आ रहे Bird Flu के मामले, जानिए क्या है यह बीमारी, इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

बर्ड फ्लू से इंसान भी संक्रमित हो सकते हैं. इसलिए इसके प्रसार को रोकना आवश्यक होता है. बताया जाता है कि इन्फ्लुएंजा के 11 वायरस हैं जो इंसानों को संक्रमित कर सकते हैं. और इनमें से पांच- H5N1, H7N3, H7N7, H7N9 और H9N2 जानलेवा साबित हो सकते हैं. 

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र में सामने आए बर्ड फ्लू के मामले

  • ठाणे और पालघर में हुई मुर्गियों की मौत

देश में कोरोना की तीसरी लहर धीरे-धीरे दम तोड़ रही है. और इस कारण केंद्र सरकार ने बहुत से प्रतिबंधों को हटा दिया है. जिम, शॉपिंग मॉल से लेकर बच्चों के स्कूल, कॉलेज और बड़ों के दफ्तर तक सामान्य तरीकों से खुलने लगे हैं. लोग राहत की सांस ले रहे हैं और इसी बीच महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर के वसई विरार इलाके में बर्ड फ्लू के मामले सामने आये हैं. 

शनिवार को यह जानकारी दी गई. एक पक्षी चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि एक मुर्गी पालन केंद्र (पोल्ट्री फार्म) की कुछ मुर्गियां मृत मिली थीं और फिर उनके सैंपल (नमूनों) को जांच के लिए भेजा गया था. जांच के बाद आई रिपोर्ट में मुर्गियों के H5N1 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. 

हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि घबराने की या पैनिक करने की जरूरत नहीं है. लेकिन सबको अलर्ट रहने की और खुद का बचाव करने की आवश्यकता है. 

क्या होता है बर्ड फ्लू: 

एवियन इन्फ्लुएंजा को आमतौर पर ‘बर्ड फ्लू’ के नाम से जाना जाता है. यह एवियन (पक्षी) इन्फ्लुएंजा (फ्लू) टाइप ए वायरस के संक्रमण से होने वाली बीमारी है. यह वायरस आमतौर पर जंगली जलीय पक्षियों (Wild Aquatic Birds) में होता है और घरेलू मुर्गी, अन्य पक्षियों और जानवरों को संक्रमित कर सकता है. 

बर्ड फ्लू से इंसान भी संक्रमित हो सकते हैं. इसलिए इसके प्रसार को रोकना आवश्यक होता है. बताया जाता है कि इन्फ्लुएंजा के 11 वायरस हैं जो इंसानों को संक्रमित कर सकते हैं. और इनमें से पांच- H5N1, H7N3, H7N7, H7N9 और H9N2 जानलेवा साबित हो सकते हैं. 

इंसानों में बर्ड फ्लू का संक्रमण पक्षियों और जानवरों से ही फैलता है. बहुत ही कम मामले सामने आये हैं जब किसी एक इंसान से दूसरे इंसान को संक्रमण हुआ हो. लेकिन सावधानी बरतना बहुत ही जरुरी है. 

इंसानों में कैसे फ़ैल सकता है बर्ड फ्लू: 

अगर कोई व्यक्ति संक्रमित मुर्गियों या अन्य पक्षियों के ज्यादा संपर्क में रहे तो उन्हें बर्ड फ्लू का संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा, बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों का मीट (कच्चा मांस) खाने से भी यह फैलता है. 

क्या हैं इसके लक्षण: 

बर्ड फ्लू के लक्षण भी सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं. लेकिन इसमें लोगों को सांस लेने में दिक्क्त हो सकती है और हर समय उन्हें लगता ही कि जैसे उन्हें उल्टियां आ रहीं हैं. इसके अलावा कुछ अन्य लक्षण हैं: 

  • बुखार
  • खांसी
  • नाक बहना
  • सिर में दर्द 
  • गले में सूजन
  • मांसपेशियों में दर्द
  • दस्त होना
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना

कई बार बर्ड फ्लू के कारण जानलेवा बीमारियां इंसान को हो सकती हैं जैसे निमोनिया, पिंकआई (आंख में कंजंक्टिवाइटिस), रेस्पिरेटरी फेलियर, किडनी डिसफंक्शन, और हार्ट प्रॉब्लम आदि. 

कैसे करें बचाव: 

कहते हैं कि इलाज से बेहतर है बचाव. तो इसलिए आपको भी किसी भी बीमारी के संक्रमण को फैलने से रोकने की दिशा में काम करना चाहिए. किसी बीमारी का इलाज क्या होगा इससे पहले हमें यह जानकारी होनी चाहिए कि बीमारी से खुद को बचाया कैसे जाये. 

और इसके लिए आपको बस इन बातों का ध्यान रखना है:

  • अगर आप चिकन खाते हैं और खुद पकाते हैं तो हमेशा इसकी सफाई और तैयारी करते समय दस्ताने और मास्क पहनें. 
  • कच्चे मांस (Raw Chicken Meat) के सम्पर्क में आने वाली सभी चीजों जैसे कटिंग बोर्ड, बर्तन, चाकू आदि को साबुन और गर्म पानी से अच्छे से धोएं. 
  • चिकन को अच्छी तरह से पकाएं. चिकन को आपको तब तक पकाना है जब तक कि इसका रस साफ न निकल जाए (न्यूनतम 30 मिनट) और न्यूनतम आंतरिक तापमान 165 F (74 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच जाए. 
  • कच्चे अंडे से दूर रहें: कच्चे या अधपके अंडे वाले खाद्य पदार्थों से बचें. क्योंकि अंडे के छिलके अक्सर पक्षियों की बूंदों से दूषित होते हैं. 
  • अगर आप खाना खाने के लिए बाहर जाते हैं तो चिकन या अंडा ऑर्डर करने से पहले यह जरूर जान लें कि खाना साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए अच्छी तरह पकाया गया हो. आपको रेस्तरां में खाने की क्वालिटी का अंदाजा होना चाहिए. 
  • घर में बनाने के लिए प्रीकट या फ्रोजन चिकन चुनें. अगर आप ताजा कटा हुआ चिकन खरीद रहे हैं तो इसे पहले रेफ्रिजेरेटर में रखें. 
  • अगर आप ऐसी जगह काम करते हैं जहां पक्षी हैं तो आप हमेशा मास्क पहनकर रखें और दस्ताने भी. 

हालांकि, अगर आपने किसी राज्य या शहर के ऐसे हिस्से में यात्रा की है जहां बर्ड फ्लू के मामले मिले हैं और यात्रा के बाद आपको बुखार, खांसी, या शरीर में दर्द की शिकायत हो रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं. साथ ही, बर्ड फ्लू से संक्रमित मरीज को सबसे अलग रहने की सलाह दी जाती है.