scorecardresearch

क्‍या होती है इंटरमिटेंट फास्टिंग? एलन मस्क समेत कई सेलिब्रिटीज वजन कम करने के लिए अपनाते हैं ये तरीका

Intermittent fasting benefits: ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए ही अपना 13 किलो वजन कम किया है. दुनियाभर के तमाम सेलिब्रिटीज भी वजन कम करने के लिए इसी डाइट प्लान का इस्तेमाल करते हैं.

Elon musk Intermittent Fasting Methods Elon musk Intermittent Fasting Methods
हाइलाइट्स
  • अपनी दिनचर्या के हिसाब से इंटरमिटेंट फास्टिंग प्लान चुनें

  • इसमें ‘क्या’ खाना है के बजाय ‘कब’ खाना है पर ध्यान दिया जाता है.

इन दिनों हर तरफ इंटरमिटेंट फास्टिंग का क्रेज है. ट्विटर के नए मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए ही अपना 13 किलो वजन कम किया है. एक ट्विटर यूजर द्वारा पूछे जाने पर मस्क ने बताया कि उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए Intermittent Fasting की थी. एलन मस्क के अलावा कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी हैं जो वजन कम करने के लिए इस तरह की डाइट फॉलो कर रहे हैं.

दिनभर में तीन बार भोजन करना सबसे अच्छा माना जाता है. बहुत ज्यादा खाने से शरीर की पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. समय पर नाश्ता न करने से दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ जाता है.

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग

Intermittent Fasting एक ऐसा डाइट प्लान हैं, जिसमें लंबे समय तक भूखा रहना पड़ता है. इसमें मील पर कम और समय पर ज्यादा फोकस किया जाता है. यानी ये मायने नहीं रखता कि आपने कितना और क्या खाया बल्कि ये मायने रखता है कि आपने कितने बजे खाया. समझ लीजिए आपने अपने लिए 16:8 का रेशो तैयार किया है. इसमें आपको 16 घंटे तक उपवास रखना होगा और 8 घंटे के बीच ही भोजन करना होगा. तो अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान जरूरी है कि आपको दिन के 16 घंटे कुछ नहीं खाना है. Intermittent Fasting का साप्ताहिक प्लान भी होता है. इसमें आपको सप्ताह के दो दिन कम कैलोरी वाला खाना खाना होता है.

इंटरमिटेट फास्टिंग के फायदे भी जान लें

इंटरमिटेट फास्टिंग इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों को ठीक करने में मददगार है. इससे मेटाबॉलिक रेट सुधरता है. इससे पाचन तंत्र भी ठीक होता है. आपको जिम जाने की जरूरत नहीं होती. इसमें आप तेजी से वजन कम कर पाते हैं. हालांकि अमेरिकी शोधकर्ता इसे सेहत के लिहाज से ठीक नहीं मानते हैं. आपको अपनी दिनचर्या के हिसाब से ही इंटरमिटेंट फास्टिंग प्लान चुनना चाहिए. अगर आप ऑफिस जाते हैं तो उस वक्त इंटरमिटेंट फास्टिंग न करें. 

इंटरमिटेंट फास्टिंग से समय से पहले मौत का खतरा

अब अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है. इस अध्ययन में कहा गया है कि दिनभर में तीन बार की तुलना में एक बार खाना खाने से मृत्यु का जोखिम 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. लोग व्यायाम करके, समय पर भोजन करके और धूम्रपान छोड़कर भी वजन कम कर सकते हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक Intermittent Fasting करने वाले लोग एक बार में ही जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं. जो समय के साथ शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है.