scorecardresearch

Explainer: जानिए क्या है Alaskapox वायरस, कैसे फैलता है और इसके लक्षण

आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले 9 सालों से अलास्का में एक वायरस फैला हुआ है, जो हाल ही में एक व्यक्ति की मौत का कारण बना है. इस वायरस का नाम है Alaskapox Virus.

Representational Image Representational Image

पिछले नौ सालों से, अलास्का  के फेयरबैंक्स क्षेत्र में एक वायरस स्वास्थ्य विभाग के लिए पहेली बना हुआ है. दरअसल, यह वायरस यहां पर कई बीमारियों का कारण बनता है. लेकिन राज्य के दूसरे हिस्से में हाल ही में, इस वायरस के कारण एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई. जिसके बाद वायरस को लेकर चिंता बढ़ गई है. इस वायरस का नाम है अलास्कापॉक्स वायरस. 

अलास्कापॉक्स क्या है?
अलास्कापॉक्स ईंट के आकार के वायरस के परिवार से संबंधित है जो जानवरों और मनुष्यों को संक्रमित कर सकता है. ये कीड़े, जिन्हें ऑर्थोपॉक्सवायरस के नाम से जाना जाता है, त्वचा पर घाव या चेचक का कारण बनते हैं. हर एक वायरस की अपनी विशेषताएं हैं, और कुछ को दूसरों की तुलना में अधिक खतरनाक माना जाता है. वैसे तो चेचक शायद सबसे प्रसिद्ध है, लेकिन इस वायरस फैमिली में कैमलपॉक्स, काउपॉक्स, हॉर्सपॉक्स और एमपॉक्स शामिल हैं. एमपॉक्स को  पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था।

अलास्कापॉक्स की खोज 2015 में फेयरबैंक्स, अलास्का के पास रहने वाली एक महिला में हुई थी. यह मुख्य रूप से छोटे स्तनधारी जीवों में पाया गया है, जिनमें लाल पीठ वाले वोल और छछूंदर शामिल हैं. लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कुत्ते और बिल्ली जैसे पालतू जानवरों में भी वायरस हो सकता है. पिछले नौ वर्षों में अलास्का में सात लोग इससे संक्रमित हुए हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

अलास्कापॉक्स के लक्षण क्या हैं?
अलास्कापॉक्स से पीड़ित लोगों की त्वचा पर एक या ज्यादा उभार या फुंसियां ​​विकसित हो जाती हैं, साथ ही जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द और लिम्फ नोड्स में सूजन हो जाती है. लगभग सभी रोगियों को हल्की बीमारियां थीं जो कुछ हफ्तों के बाद अपने आप ठीक हो गईं. लेकिन कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को अधिक गंभीर बीमारी का खतरा हो सकता है।

अलास्कापॉक्स कैसे फैलता है?
अधिकारियों का मानना ​​है कि अलास्कापॉक्स संक्रमित जानवरों के संपर्क से फैलता है. इसके एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने का कोई डॉक्यूमेंटेड मामला सामने नहीं आया है. लेकिन एक ही परिवार के अन्य वायरस तब फैल सकते हैं जब एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के घावों के संपर्क में आता है, इसलिए अलास्का के स्वास्थ्य अधिकारी अलास्कापॉक्स घाव वाले किसी भी व्यक्ति को इसे पट्टी से ढकने की सलाह दे रहे हैं.

अलास्का के स्वास्थ्य अधिकारियों को वायरस की खोज के बाद से अलास्कापॉक्स से संक्रमित सात लोगों के बारे में पता है, लेकिन हाल ही में इससे पहली बार किसी की मौत हुई है. 

क्या था मामला
केनाई प्रायद्वीप में रहने वाले एक बुजुर्ग व्यक्ति का कैंसर का इलाज चल रहा था और दवाओं के कारण उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो गई थी. सितंबर में, उन्होंने अपनी दाहिनी बगल के नीचे एक लाल घाव देखा और अगले दो महीनों में थकान और जलन के दर्द के कारण डॉक्टरों के पास गए. अलास्का के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पिछले सप्ताह के बुलेटिन के अनुसार, उन्हें नवंबर में अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पिछले महीने उनकी मृत्यु हो गई. 

बताया जा रहा है कि वह आदमी सुदूर जंगली इलाके में रहता था और ट्रेवल नहीं करता था। अधिकारियों ने कहा कि छोटे जानवरों का शिकार करने वाली एक आवारा बिल्ली उसे बार-बार खरोंच रही थी और एक खरोंच उस आदमी के बगल में भी थी. 

कैसे करें अपनी और अपने पालतू जानवरों की सुरक्षा 
स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना ​​है कि अलास्कापॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है जिसके ज्यादातर मामलों में लक्षण अपेक्षाकृत हल्के होते हैं. लेकिन वन्यजीवन में संक्रमण का जोखिम हो सकता है. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि पालतू जानवरों और परिवार के सदस्यों को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका सुरक्षित दूरी बनाए रखना और बाहर जाने के बाद अपने हाथ धोना है. इसके अलावा, वन्यजीवों को पालतू जानवर के रूप में रखने की कोशिश न करें.